मेहज़ 2 से 3 बच्चों के साथ कि थी स्कूल की शुरुआत, आज स्कूल में हैं करीब 100 बच्चें !

0
741
मेहज़ 8 महीनों

Play School – बच्चों के भाविष्य को आगे बढ़ाने में हर स्कूल का अहम किरदार होता हैं ! आज के दौर में हर पैरेंट्स अपने बच्चों की पढ़ाई वा आने वाले कल को लेकर चिंतित रहते हैं ! इसलिए शुरुआत से ही पैरेंट्स अपने बच्चों को ऐसे स्कूल में भेजना चाहते हैं जहां वो कुछ सीख सके !

देखा जाए तो हर एक बच्चें की शुरुआत एक प्ले स्कूल से होती हैं

जहां वो कई बच्चों के साथ घुल मिलकर अपने जीवन की एक नई शुरुआत करता हैं ! ऐसे में हर बच्चें की ज़िम्मेदारी होती हैं स्कूल की, जहां वो अच्छी और बुरी बातें सीखता हैं !

यूह तो स्कूल चलाना कोई मामूली बात नहीं, लेकिन आज हम आपको जिस स्कूल के बारे में बताने जा रहें हैं

उस स्कूल ने बेहद कम समय में अपनी एक पहचान बनाई हैं ! अब आप सोच रहे होंगे ऐसा कौन सा स्कूल हैं जिसने अपनी पहचान बनाई हैं ! तो चलिए आपको बता देते हैं कि वो स्कूल कोई और नहीं बल्कि किड्स किंगडम प्ले स्कूल किंडरगार्टन {Kids’ Kingdom Play school Kindergarten} हैं ! इस स्कूल ने अपनी मेहनत वा बच्चों के प्रिति लगन दिखाते हुए शहर में एक खास पहचान बनाई हैं !

charity Kids' Kingdom  school

बता दे की ये प्ले स्कूल पिछले साल जुलाई में शुरू हुआ था, स्कूल की शुरुआत में यहां 2 से 3 बच्चे हुआ करते थे ! लेकिन मेहज़ 8 महीनों के भीतर यहाँ अब करीब 100 से ज़्यादा बच्चे हो गए हैं ! किड्स किंगडम प्ले स्कूल किंडरगार्टन स्कूल में प्री- नर्सरी और नर्सरी क्लास रखी गई हैं ! जहाँ बच्चों को खेल खुद के साथ साथ ज्ञान की बातें भी बताई जाती हैं !

charity by kids

इस स्कूल के फाउंडर सय्यद अज़ीम यार हैं, जिन्होंने पिछले साल इस स्कूल की स्थापना की थी ! और यहाँ की प्रिंसिपल हैं श्रीमती फ़ाइज़ अज़ीम जी जो नन्हें बच्चों के प्रति काफ़ी उत्साहित रहती हैं ! इस स्कूल का अन्य स्टाफ़ भी काफ़ी अच्छा हैं ! इसके अलावा यहां की टीचर्स बच्चों को बहुत अच्छी तरह से पढ़ाती हैं !

हालांकि छोटे बच्चों को पढ़ाना कोई आसान काम नहीं लेकिन अगर लगन और मेहनत से कोई काम किया जाए तो कोई भी काम मुश्किल नहीं होता ! वैसे ही इस स्कूल के स्टाफ़ ने कर दिखाया हैं ! ये स्कूल कहीं और नहीं बल्कि ओल्ड सिटी कप्तान शादी हाल, गिन्नौरी रोड पर स्थित हैं !

क्यों हैं ये स्कूल इतना खास, वीडिओज़ देखकर समझ जाएंगे आप

जैसा की आप इन वीडियो में देख सकते हैं कि नन्हें बच्चें किस तरहा से उनसे पूछे हुए सवालों का जवाब दे रहें हैं ! खास बात ये हैं कि इतनी कम उम्र में जहां बच्चों को हिंदी में समझाया जाता हैं वहीं ये बच्चें इस कम उम्र में अंग्रेजी बोल रहे हैं ! टीचर्स द्वारा अंग्रेजी में पूछें जा रहें सवालों का बच्चें बेहद अच्छे ढंग से अंग्रेजी में जवाब दे रहें हैं ! ये दर्शाता हैं कि इस स्कूल की टीचर्स बच्चों के प्रति किस तरहा बच्चों को गाइड कर रहीं हैं !

इंस्ट्रक्शन फॉलो कर लिखना सीखें बच्चें

प्री नर्सरी औए नर्सरी क्लास में बच्चों को हाथ पकड़ कर लिखना और पढ़ना सिखाया जाता हैं !लेकिन इस स्कूल में हाथ पड़कर सीखाना तो दूर बल्कि इंस्ट्रक्शन के बल बूते पर बच्चों ने लिखना सीखा हैं ! बता दे कि यहां की टीचर्स ने बच्चों को बिना हाथ मे पेंसिल पकड़ाए लिखना सीखाया हैं ! ऐसे में आप समझ सकते हैं कि ये स्कूल इतने कम समय में इतना खास क्यों बन गया हैं !

kids in the school room

हालही में गणतंत्र दिवस पर यहाँ के बच्चों ने रंग बिरंगे अंदाज़ में साथ ही बड़ी धूमधाम से गणतंत्र दिवस को मनाया ! इसके अलावा चिल्ड्रेन्स डे पर भी बच्चों ने अपने जलवे दिखाए !

इतना ही नहीं बल्कि इस स्कूल में एक चैरिटी इवेंट भी रखा गया था, जहां बच्चों ने गरीबों को अलग अलग चीज़ों से नवाज़ा ! ऐसे में अगर आप भी अपने बच्चें के लिए ढूंढ रहे हैं कोई प्ले स्कूल तो इस स्कूल से बेहतर विकल्प नहीं !

अधिक जानकारी के लिए संपर्क करे – 93013 57090

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here