पाकिस्तान वर्ल्ड कप 2023 से बाहर, जानें वजहें

Babar Azam
वर्ल्ड कप में पाकिस्तान का खराब प्रदर्शन

वर्ल्ड कप 2023 का कारवां आप अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है . जहां तीन टीमों ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है वहीं दूसरी तरफ न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को बड़े अंतर से हराकर नॉकआउट के लिए अपना टिकट लगभग कटा लिया है जिससे पाकिस्तान के सेमी फाइनल में पहुंचने के उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है. अब बाबर एंड कंपनी को नॉकआउट में जाने के लिए चमत्कार की जरूरत है.

ऐसे हो सकती है सेमीफाइनल में एंट्री

चूँकि न्यूजीलैंड की टीम नौ मैचों में 5 जीत के साथ 10 अंकों की मदद से प्वाइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर काबिज है और उसका नेट रन रेट + .0743 है. वहीं, दूसरी तरफ पाकिस्तान आठ मैचों में चार जीत और आठ अंकों की मदद से पांचवें स्थान पर है और उनका नेट महज +.036 है. यदि पाकिस्तान 11 नवंबर को इंग्लैंड को हरा भी देता है तो टीम के 10 अंक तो हो जायेंगे, लेकिन नेट रन रेट के मामले में वे न्यू ज़ीलैंड् से पीछे रह जायेंगे. ऐसे में पाकिस्तान को नंबर चार का स्थान हासिल करने के साथ-साथ सेमीफाइनल का टिकट कटाने के लिए इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले मुकाबले को 287 रन से ज्यादा के अंतर से जीतना होगा. हालांकि, यह लगभग असंभव है. ऐसे में यह तय है कि पाकिस्तानी टीम वर्ल्ड कप से बाहर हो चुकी है. आईए जानते हैं क्या रही इसके पीछे की मुख्य वजह…

बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे बल्लेबाज

जहां तक बल्लेबाजी डिपार्टमेंट का सवाल है पाकिस्तान के ओपनर अच्छी शुरुआत देने में नाकाम रहे हैं वहीं दूसरी तरफ मोहम्मद रिजवान को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज अच्छी पारी नहीं खेल सका है. खुद कप्तान बाबर आजम भारतीय सरजमीं पर नाकाम साबित हुए हैं. कुल खेले आठ मैचों में उनके बल्ले से महज 282 रन निकले हैं. वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन की वजह से आईसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर 1 का ताज भी उनसे छिन चुका है. उनकी जगह शुभ्मन गिल ने ले ली है.

खासे महंगे रहे गेंदबाज

तेज गेंदबाज नसीम शाह की गैर मौजूदगी में पाकिस्तान टीम की गेंदबाजी काफी औसतन रही है. टीम के मुख्य तेज गेंदबाज शाहिद अफरीदी ने कुल खेल आठ माचो में 16 विकेट तो लिए हैं लेकिन इस दौरान उन्होंने 409 रन खर्च कर दिए तो वहीं दूसरी तरफ हरिस राउफ ने 13 विकेट चटकाने के साथ- साथ 469 रन भी खर्च कर डालें. इसके अलावा शादाब खान की अगवाई वाला स्पिन डिपार्टमेंट मिडिल ओवर्स में विकेट चटकाने में नाकाम रहा है. यही वजह रही कि पाकिस्तान विपक्षी टीम पर दबाव नहीं बना सका जो हार की मुख्य वजह रही.

अफगानिस्तान ने काम किया मुश्किल

मैच की बात करें तो, 23 अक्टूबर को पाकिस्तान का सामना अफगानिस्तान से हुआ था, जहां वे पहले बल्लेबाजी करते हुए 282 रन बोर्ड पर टांग दिए थे और एक आसान जीत की आस लगाए बैठे थे, लेकिन दूसरी ओर अफगानी बल्लेबाजों की इरादे कुछ और थे. अफगानिस्तान ने इस टोटल को 49 ओवरों में हासिल कर लिया और वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के सेमीफाइनल में क्वालीफाई करने की उम्मीदों को बड़ा झटका दिया था.

Previous articleराहुल गांधी: भारत सरकार को सांसद और विधायक नहीं बल्कि 90 अधिकारी चलाते हैं
Next articleनरोत्तम मिश्रा ने बसई में जनसंपर्क किया, माताओं बहनों पर की पुष्पवर्षा, ग्रामीणों ने हजार फीट लंबी माला से किया स्वागत