धीरे धीरे ख़त्म हो रहीं हैं भोपाल की नवाबी इमारतें

1
104
शौकत महल - Latest News
शौकत महल पर जर्जर हिस्सों को गिराने का काम जारी

Latest News – नवाबी इमारतों और अपनी सुंदरता से जाने जाना वाला भोपाल शहर अब अपनी पहचान धीरे धीरे खो रहा हैं।

बता दे की सदर मंजिल के समीप और इकबाल मैदान के सामने शौकत महल की जर्जर हिस्से को गिराया गया। जर्जर हिस्सों को गिराने के लिए हाइड्रोलिक मशीन और जेसीबी का सहारा लिया गया।

निगम की हाइड्रोलिक मशीन में सवार होकर फायर बिग्रेड एवं अतिक्रमण शाखा के कर्मचारियों ने शौकत महल के जर्जर हिस्से को सब्बल द्वारा गिराने की कोशिश की गई। दरअसल ये इमारतें काफ़ी पुरानी हो चुकी हैं। जिसके चलते कई बार इन इमारतों के हिस्से टूट कर सड़कों पर गिर जाते हैं। साथ ही बारिश दौरान भी कई बार ऐसी स्थिति बनी हैं। इन सब चीज़ो को देखते हुए नगर निगम द्वारा ये फैसला लिया गया। और कुछ जर्जर हिस्सों को गिराया गया। बताते चले की इस से पहले भी शौकत महल के गेट पर दरार आ गई थीं। जिसके बाद नगर निगम ने उसे हिस्से को भी गिरा दिया था। बता दे की इस मौके पर चारों तरफ सुरक्षाकर्मियों तैनात किये गए। ताकि कोई हादसा न हो।

बैरिकेटस लगाकर रास्ता किया बंद

इसके चलते मोती मस्जिद से फायर ब्रिगेड तक के मार्ग को बंद कर दिया गया। इसके नीचे से गुजरने वाली सड़क पर यातायात पूरी तरह बंद कर दिया। मार्ग बंद किया कार्रवाई के दौरान मोती मस्जिद से फायर ब्रिगेड तक के मुख्य मार्ग को बैरिकेटस एवं वाहन लगाकर बंद किया गया हैं।

लगा जाम, बड़ी दिक्कतें

मोती मस्जिद से फायर ब्रिगेड तक के मार्ग बंद होने के बाद लोगों को काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ा। रास्ता बंद होने के कारण भारी जाम की स्थिति बन गई। दोनों तरफ जाम के हालात बन गए।

नगर निगम प्रभारी का कहना

इस विषय पर हमसे बात करते हुए नगर निगम प्रभारी क़मर खान ने बतया की ये हिस्सा काफी जर्जर हो रहा था। जिसके चलते हमने इसको गिराने का फैसला लिया हैं। भविष में कोई बड़ा हादसा न हो इसलिए हमने इसको गिरने का निर्णय लिया। लोगों की सुरक्षा को देखते हुए इस जर्जर हिस्से को तोड़ा काफ़ी अहम हो गया था।

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here