अब नहीं आएगी आपके पैरों से बदबू, बस अपनाए ये तरीके

0
35
Smelling - Lifestyle Updates
अब ना हो परेशान, इन टिप्स से मिलेगा आपको फ़ायदा

Lifestyle Updates – अक्सर लोगों के साथ एक समस्या होती हैं।

जिससे लोग काफी हद तक परेशान होते हैं। वो खुद तो परेशान होते ही हैं साथ ही उस कारण दुसरो को भी परेशान होना पड़ता हैं। देखा जाता हैं की ज़्यदातर लोगों को पैरों में अधिक पसीना आता हैं। जब स्किन पर मौजूद बैक्टीरिया पसीने के संपर्क में आता है तो पैरों से बदबू आने लगती हैं। जिसके कारण कई बार उनको शर्मिंदगी का एहसास होता हैं। बता दे की गर्मी और बरसात के मौसम में ज्यादा पसीना आने के कारण पैरों से बदबू भी अधिक आने लगती हैं।

अगर आप भी इस चीज़ को लेकर परेशान हैं। और लोगों के बीच शर्मिंदा हो चुके हैं, तो अब बिलकुल परेशान ना हो। क्योंकि आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे उपाए जिस को करते ही आप इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

अदरक और सिरका

अदरक और सिरका

इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप अदरक के रस को पैर पर मल लें और बाद में गुनगुने पानी से पैर धो ले। ऐसा करना से पैरों की बदबू ख़त्म हो जाती हैं। या अगर आप चाहे तो तो पानी में सामान्य सिरका मिलाकर उससे पैर धो सकते हैं। ये भी आपके लिए कारगर साबित होगा।

लैवेंडर ऑयल

lavender oil

लैवेंडर ऑयल आपको खूशबू तो देता ही हैं बल्कि बैक्टीरिया को मारने में भी मददगार होता हैं। हल्के गर्म पानी में कुछ बूंदें लैवेंडर ऑयल की डालकर पैरों को उसमें कुछ देर के लिए डुबोकर रखें। दिन में दो बार ऐसा करना फायदेमंद रहेगा। बता दे की इस तेल में एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो पैरों की बदबू को दूर करने में मददगार साबित होता हैं।

फिटकरी

Fitkari

फिटकरी कसैली होती है और इसमें एंटी-सेप्ट‍िक गुण भी पाया जाता हैं। यह बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकती हैं। एक चम्मच फिटकरी पाउडर को एक मग पानी में डालकर उससे पैर धोएं। ऐसे करने से कुछ ही दिनों में आपकी ये परेशानी ख़त्म हो जाएगी।

बेकिंग सोडा

Baking Soda

पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने का यह एक बेहद कारगर और आसान उपाय हैं। सोडियम कार्बोनेट को ही साधारण शब्दों में बेकिंग सोडा के नाम से जाना जाता हैं। यह पसीने के pH लेवल को सामान्य रखता हैं। और बैक्टीरिया को नियंत्रित करने में कारगर होता हैं। इसका उपाए करने के लिए आप हल्के गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा मिला लें। और करीब 15 से 20 मिनट तक पैर पानी में ही डुबोए रखें। ये आपको 1 या 2 दिन नहीं बल्कि 1 -2 हफ्तों तक करना होगा। ऐसा करने से आपको फ़ायदा पहुंचेगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here