PM Modi Story
Narendra Modi's influence on the public is waning

लोकसभा 2024 के चुनाव समाप्त हो चुके हैं। लेकिन पहले 2 बार की तरह BJP बहुमत जुटाने में नाकाम साबित हुई है। हालांकी नरेंद्र मोदी TDP और JDU के सहारे सरकार बनाने में सफल हो रहे हैं लेकिन यह उनके लिए अग्निपरीक्षा साबित होगी।

इस लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी के स्ट्राइक रेट की बात करेंतो तो उन्होंने 181 रैलियां और रोड शो किए। जिसमें उन्होंने 167 सीट कवर की जिसमें से बीजेपी 91 सीटों पर ही जीत दर्ज कर सकी। ऐसे में अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो BJP के लिए नरेंद्र मोदी अब उतने प्रभावी नेता नहीं रहे हैं

विभिन्न राज्यों में नरेंद्र मोदी की रैलियों और रोड शो और उनके परिणामों पर नजर डालें तो वह उतने प्रभावशाली नहीं रहे हैं।

नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में 31 जगहों पर रैलियां की थी लेकिन BJP सिर्फ 13 सीटें ही जीत सकी। पश्चिम बंगाल में 20 रैलियां की और BJP 6 सीटें ही जीत सकी। महाराष्ट्र में मोदी जी ने 17 रैलियां की भाजपा 2 सीट पर ही जीत दर्ज कर सकी। बिहार में नरेंद्र मोदी ने 15 रैलियां की लेकिन 7 सीटों पर ही जीत दर्ज कर सके। ओडिशा में 12 रैलियां की और इस राज्य में वह 12 सीटें जीत गए। कर्नाटक में 10 रैलियां की जिसमें से 2 हार गए और 8 सीटें जीत ली। मध्यप्रदेश में नरेंद्र मोदी ने 10 रैलियां की यहां भी उन्होंने सभी सीटों पर जीत दर्ज की। झारखंड में 9 रैलियां की जिसमें से 5 सीटें जीते। राजस्थान में 9 रैलियां की जिसमें से 3 सीट ही जीत सके। गुजरात में नरेंद्र मोदी सभी 5 सीट जीत गए।

तमिलनाडू की बात करें तो वहां नरेंद्र मोदी ने 6 सीटों पर प्रचार किया लेकिन एक भी सीट नहीं जीत सके। तेलंगाना की बात करें तो वहां भी नरेंद्र मोदी ने 6 सीटों पर प्रचार किया और 6 सीट जीत गए। आंध्र प्रदेश में 5 रैलियां की जिसमें से 2 सीटों पर ही जीत दर्ज कर सके। छत्तीसगढ़ में मोदी जी ने 4 रैलियां की जिसमें से चारों सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की है।

पंजाब में 4 रैलियां की लेकिन एक भी सीट नहीं जीत सके। हरियाणा में मोदी जी ने 3 सीटों पर प्रचार किया था जिसमें से 1 ही सीट जीत सके। केरल में भी 3 रैलियां की 1 ही सीट जीत पाए। असम में 2 रैलियां की 1 सीट जीते। हिमाचल प्रदेश में 2 रैलियां की 2 सीटों पर जीत दर्ज की। तो वहां दिल्ली में 2 रैलियां की वहां दोनों सीटों पर जीत दर्ज की।

इन सभी आंकड़ों को देखा जाए तो कुछ क्षेत्रों में नरेंद्र मोदी का प्रदर्शन हिट रहा। लेकिन अधिकतर क्षेत्रों में उनका शो फ्लॉप रहा।

VIAAmit Singh
Previous articleलोकसभा चुनाव के बाद प्रफुल्ल पटेल के दाग साफ, मुंबई कोर्ट ने कहा ED की कार्रवाई अवैध
Next articleBhopal Ijtima- गंगा जमुनी तहजीब के साथ समृद्ध सालाना इज्तिमा का समापन