पीएम बोले – वादा किया पूरा, पहुंचाई हर गांव तक बिजली

0
63
PM Modi - National News
जो पिछली सरकार नहीं कर सकी वो हमने किया- पीएम मोदी

National News – गुरुवार को केंद्र सरकार की दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना और सौभाग्य योजना के लाभार्थियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बात की।

प्रधानमंत्री ने नमो ऐप के माध्यम से देश के उन 18 हजार गांवों के लोगों से भी बात की जिन्हें आजादी के बाद अब बिजली मिली है।

बात करते दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस पर भी निशाना साधा। पीएम ने कहा कि 2005 में जब कांग्रेस-यूपीए की सरकार ने वादा किया था कि वो 2009 तक हर गांव में बिजली पहुंचाएंगे, उस समय कांग्रेस अध्यक्ष ने एक कदम आगे जाते हुए दावा किया कि हर घर तक बिजली पहुंचेगी। लेकिन 2009 तक किया कुछ नहीं। लेकिन मेने अपना वादा पूरा किया। मेने इसकी घोषणा 2014 में पहली बार लाल किले से की थी। और आज हर गांव तक हमने बिजली पंहुचा दी हैं। हमने केवल विद्युतिकरण पर ध्यान नहीं दिया बल्कि उसके वितरण को भी सुधारा।

दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना

दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (डीडीयूजीजेवाई) पूरे ग्रामीण भारत को निरंतर बिजली की आपूर्ति प्रदान करने के लिए बनाई गई है। इस योजना को पीएम मोदी ने नवंबर 2014 में शुरू की थी। सरकार ने 1000 दिनों के भीतर 1 मई, 2018 तक 18,452 अविद्युतीकृत गांवों का विद्युतीकरण करने का फैसला लिया। बता दे की यह भारत सरकार की प्रमुख पहलों में से एक है और विद्युत मंत्रालय का एक प्रमुख कार्यक्रम है। इस योजना के तहत ग्रामीण परिवारों को काफी फायदा हो रहा है, क्योंकि बिजली देश की वृद्धि और विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

सौभाग्य योजना

इस योजना का पूरा नाम ‘प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना’ है। पीएम मोदी ने हर घर को बिजली देने की घोषणा करते हुए सौभाग्य योजना का एलान किया था। योजना के तहत 31 मार्च 2019 तक हर घर में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। इस दौरान इस योजना के तहत गरीबों को मुफ्त में बिजली के कनेक्शन दिए जा रहे हैं। बिजली कनेक्शन के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता।16,000 करोड़ रुपये की लागत से गरीबों तक बिजली पहुंचाई जा रही है और बिजली पहुंचाना संभव नहीं वहां सोलर लैंप उपलब्‍ध कराए जा रहे हैं।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here