Rajasthan New CM
Rajasthan CM Announcement Expected Today: Will BJP Surprise with a New Face?

Rajasthan New CM Announcement LIVE: राजस्थान में लंबे इंतजार के बाद आखिर मुख्यमंत्री का फैसला आज शाम 4 बजे होने वाली बैठक में होने वाला है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जयपुर आ रहे हैं। वे तीनों प्रर्यवेक्षकों राजनाथ सिंह, विनोद तावड़े और सरोज पांडेय की मौजूदगी में बीजेपी विधायक दल की बैठक लेंगे। इस बैठक में राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के नाम का प्रस्ताव रखा जाएगा और फिर सर्वसम्मति से मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया जाएगा।

नए चेहरे पर दांव का संकेत

जिस तरह से छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री में चौंकाने वाले नाम तय किए गए हैं। उसी तर्ज पर काम हुआ तो राजस्थान में भी (Rajastan New CM) नए चेहरे को मुख्यमंत्री बनने का मौका मिल सकता है। बीजेपी अगर छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश का फार्मूला राजस्थान में अपनाती है तो यहां वसुंधरा राजे मुख्यमंत्री की रेस से बाहर होती नजर आती हैं। भले ही अब तक वसुंधरा राजे मुख्यमंत्री की प्रबल दावेदार मानी जाती रही थीं लेकिन अब राजे के मुख्यमंत्री बनने की संभावनाएं काफी कम हो गई हैं। जिस तरह से बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में पुराने चेहरों को बदला है। ऐसे में राजस्थान में चेहरा बदले जाने की पूरी संभावना है। यह संभावना इसलिए भी मजबूत मानी जा रही है कि पूर्व में दो बार जब राजे को मुख्यमंत्री बनाया गया था तो उनका नाम पहले ही मुख्यमंत्री के रूप में घोषित करके चुनाव लड़ा गया था। इस बार बिना किसी सीएम फेस के चुनाव लड़ा गया।

इन नेताओं के नाम पर चर्चा

राजस्थान में सीएम की रेस में कई नाम शामिल हैं, जिनमें पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, किरोड़ीलाल मीणा, राज्यवर्धन सिंह राठौर, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, बाबा बालकनाथ और दीया कुमारी शामिल हैं।

वसुंधरा राजे दो बार राजस्थान की मुख्यमंत्री रह चुकी हैं। उन्हें बीजेपी के अंदरूनी गुटबाजी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, सूत्र बताते हैं कि वे सीएम पद के लिए सबसे मजबूत दावेदार हैं।

किरोड़ी लाल मीणा

किरोड़ी लाल मीणा बीजेपी के वरिष्ठ नेता हैं और वे राजस्थान के सबसे बड़े जनजाति समुदाय, मीणाओं के नेता हैं। वे सीएम पद के लिए एक मजबूत दावेदार हैं, लेकिन उन्हें वसुंधरा राजे से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा।

राज्यवर्धन सिंह राठौर

राज्यवर्धन सिंह राठौर केंद्रीय रक्षा मंत्री हैं। वे राजस्थान के एक प्रभावशाली राजपूत नेता हैं। उन्हें सीएम पद के लिए एक मजबूत दावेदार माना जा रहा है, लेकिन उन्हें वसुंधरा राजे और किरोड़ी लाल मीणा से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा।

अश्विनी वैष्णव

अश्विनी वैष्णव केंद्रीय रेल मंत्री हैं। वे राजस्थान के एक ओबीसी नेता हैं। उन्हें सीएम पद के लिए एक मजबूत दावेदार माना जा रहा है, लेकिन उन्हें वसुंधरा राजे, किरोड़ी लाल मीणा, राज्यवर्धन सिंह राठौर और बाबा बालकनाथ से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा।

ओम बिरला

ओम बिरला लोकसभा अध्यक्ष हैं। वे राजस्थान के एक राजपूत नेता हैं। उन्हें सीएम पद के लिए एक मजबूत दावेदार माना जा रहा है, लेकिन उन्हें वसुंधरा राजे, किरोड़ी लाल मीणा, राज्यवर्धन सिंह राठौर और अश्विनी वैष्णव से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा।

बाबा बालकनाथ

बाबा बालकनाथ एक संत नेता हैं। उन्हें सीएम पद के लिए एक बाहरी दावेदार माना जा रहा है। उन्हें वसुंधरा राजे, किरोड़ी लाल मीणा, राज्यवर्धन सिंह राठौर, अश्विनी वैष्णव और ओम बिरला से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा।

दीया कुमारी

दीया कुमारी राजस्थान की पूर्व राजकुमारी हैं। वे वसुंधरा राजे की बेटी हैं। उन्हें सीएम पद के लिए एक युवा चेहरा माना जा रहा है। उन्हें वसुंधरा राजे, किरोड़ी लाल मीणा, राज्यवर्धन सिंह राठौर, अश्विनी वैष्णव और ओम बिरला से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा।

सूत्र बताते हैं कि वसुंधरा राजे ने केंद्रीय नेतृत्व से एक साल के लिए सीएम बनाने की मांग की है।

सूत्रों के मुताबिक, वसुंधरा को स्पीकर पोस्ट का ऑफर दिया गया था जो उन्होंने ठुकरा दिया है।

उधर, किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि हमारे पास सक्षम चेहरों की कोई कमी नहीं है।

मीणा ने कहा कि केंद्रीय संसदीय बोर्ड जो भी फैसला करेगा उसे हम सभी स्वीकार करेंगे।

कुल मिलाकर, राजस्थान में मुख्यमंत्री के फैसले को लेकर अभी भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। हालांकि, बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व की ओर से अगर छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश का फार्मूला अपनाया जाता है तो यहां भी नए चेहरे को मुख्यमंत्री बनने का मौका मिल सकता है।

#RajasthanPolitics #VasundharaRaje #BJP #RajasthanAssemblyElections RajasthanCMAnnouncement #RajasthanNewCM #RajasthanNewCMLive #RajasthanCMFac

Previous articleरजनीकांत का 73वां जन्मदिन: अभिनय के शौक को सफलता की सीढ़ी बनाया
Next articleमोहन यादव बने मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह समेत दिग्गज नेता रहे मौजूद