Sahara Group Chairman Subrata Roy Dies at 75
Sahara Group Chairman Subrata Roy Dies at 75

भारतीय बिजनेस टाइकून सुब्रत रॉय नहीं रहे

वह कई दिनों से अस्वस्थ चल रहे थे और कुछ देर पहले मुंबई के एक अस्पताल में उनका निधन हो गया। सुब्रत राय का जन्म 1948 में बिहार के भागलपुर जिले में हुआ था। उन्होंने 1978 में सहारा ग्रुप की स्थापना की, जो जल्द ही भारत के सबसे बड़े वित्तीय समूहों में से एक बन गया। राय को कई वित्तीय घोटालों के लिए भी जाना जाता था, जिसके कारण उन्हें 2014 में दो साल तक जेल में रहना पड़ा था। उनके निधन से भारत के व्यवसाय जगत और राजनीति में शोक की लहर दौड़ गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि सुब्रत राय एक “उद्यमी और समाजसेवी” थे जिन्होंने “भारतीय अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दिया।”

जानिए सुब्रत रॉय नेट वर्थ

सुब्रत रॉय की कुल संपत्ति का अनुमान 2023 में लगभग 2 बिलियन डॉलर था। यह अनुमान उनकी सहारा समूह की संपत्ति पर आधारित है, जो एक विविध व्यवसाय समूह है जिसमें वित्तीय सेवाएं, रियल एस्टेट, मीडिया और मनोरंजन शामिल हैं।

2014 में, सुब्रत रॉय को भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) द्वारा 200 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया था। उन्होंने जुर्माने का भुगतान करने के लिए अपने अधिकांश संपत्ति को गिरवी रख दिया था। हालांकि, 2017 में, सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि रॉय को अपने संपत्ति को गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं है।

सुब्रत रॉय का जन्म 1948 में बिहार के भागलपुर जिले में हुआ था। उन्होंने 1978 में सहारा समूह की स्थापना की, जो जल्द ही भारत के सबसे बड़े वित्तीय समूहों में से एक बन गया। राय को कई वित्तीय घोटालों के लिए भी जाना जाता था, जिसके कारण उन्हें 2014 में दो साल तक जेल में रहना पड़ा था।

उनके निधन से भारत के व्यवसाय जगत और राजनीति में शोक की लहर दौड़ गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा कि सुब्रत राय एक “उद्यमी और समाजसेवी” थे जिन्होंने “भारतीय अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान दिया।”

हालांकि, 2023 में सुब्रत रॉय की कुल संपत्ति का सटीक अनुमान लगाना मुश्किल है। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनकी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा अभी भी विवादों में घिरा हुआ है।

Previous articleमोदी का कांग्रेस पर हमला: एमपी चुनाव में हार की चिंता से परेशान हैं कांग्रेस के नेता
Next articleRedmi Note 13R Pro प्रीमियम फीचर्स वाला किफायती स्मार्टफोन