धारा 377, पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, बॉलीवुड इंडस्ट्री ने इस फैसले का क्या समर्थन

0
69
Supreme Court - Section 377
देश में दौड़ी ख़ुशी की लहर, सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला

Section 377 – समलैंगिक रिश्तों को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट ने इतिहासिक फैसला सुनाया हैं।

जिसके बाद पुरे देश में ख़ुशी की लहर दौड़ उठी हैं। सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिक रिश्तों को लेकर अपने फैसले में कहां की समलैंगिक संबंध अपराध नहीं हैं। हर व्यक्ति को सम्मान से जीने का हक हैं। सेक्सुअल रुझान प्राकृतिक हैं। इस आधार पर भेद भाव नहीं हो सकता।

सुप्रीम कोर्ट ने आज फैसला सुनाते हुए कहा कि एकांत में सहमति से बने संबंध अपराध नहीं हैं। लेकिन धारा 377 के अंतर्गत पशु से संभोग अपराध बना रहेगा। पांच जजों की पीठ में सबसे पहले चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने अपना और जस्टिस खानविलकर का फैसला पढ़ा। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने फैसला सुनाते हुए कहा, ”मैं जैसा हूँ, उसे वैसा ही स्वीकार किया जाए। आभिव्यक्ति और अपने बारे में फैसले लेने का अधिकार सबको हैं।

चीफ जस्टिस ने कहा, ”समय के साथ बदलाव ज़रूरी है, संविधान में बदलाव करने की ज़रूरत इस वजह से भी है जिससे कि समाज मे बदलाव लाया जा सके।

नैतिकता का सिद्धांत कई बार बहुमतवाद से प्रभावित होता हैं। लेकिन छोटे तबके को बहुमत के तरीके से जीने को विवश नहीं किया जा सकता।

इस फैसले के आते ही देश भर में LGBT (लेज्बियन, गे, बाय सेक्शुअल्स, ट्रांसजेंडर्स) समुदाय में जश्न का माहौल हैं। इसके अलावा बॉलीवुड इंडस्टरी के सितारों ने भी सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान किया हैं। बॉलीवुड इंडस्ट्री के सितारों ने ट्वीट कर इस फैसले का स्वागत किया हैं।

इन सभी सितारों ने ट्वीट कर फैसले का क्या सम्मान

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here