Tiger Spotted in Kuno National Park
Tiger Spotted in Kuno National Park

कूनो नेशनल पार्क में बाघ की दस्तक

Tiger Spotted in Kuno National Park: मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में इन दिनों बाघ की दस्तक से हड़कंप मचा हुआ है। बताया जा रहा है कि कूनो में बाघ के पद चिन्ह मिले हैं और यहां पर उनका मूवमेंट होता रहता है। वहीं, इस बात को दर्शाता हुआ एक वीडियो भी सामने आया है, जिसकी पुष्टि अभी वन विभाग द्वारा नहीं की गई है।

कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से लाए गए चीते छोड़े गए थे, जो वहां पर रह रहे हैं। वहीं, कूनो नदी से ही लगे हुए रणथंभौर नेशनल पार्क की सीमा भी यही नदी तय करती है। ऐसे में कई बार रणथंभौर में रहने वाले बाघ भी कूनो में आ जाते हैं।

डीएफओ थिरुकुरल आर ने बताया कि कूनो में बाघ के होने की बात सही हो सकती है। क्योंकि हाल ही में बाघ के फुट मार्क यहां मिले हैं।

वहीं, उनका कहना है कि इससे चीतों को कोई खतरा नहीं है। क्योंकि फुट मार्क मिलने की लोकेशन चीतों के बड़े-बाड़े से तकरीबन आठ किलोमीटर की दूरी पर बताई जा रही है।

बता दें कि सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें बाघ को कूनो नेशनल पार्क ( Kuno National Park ) में घूमते हुए पर्यटकों के कैमरे में कैद होना दिखाया जा रहा है। हालांकि, इस वीडियो की पुष्टि विभाग द्वारा नहीं की गई है। लेकिन आला अधिकारियों की माने तो बाघों का आना-जाना यहां होता रहता है। ऐसे में कूनो में रहने वाले चीतों को बड़े बाड़े में रखा गया है, जो कि पूरी तरह से सुरक्षित है। लेकिन इसका खामियाजा पर्यटकों को उठाना पड़ रहा है।

क्योंकि पर्यटक चीतों के बड़े के आसपास भी नहीं पहुंच सकते और न ही बाड़े के पास जाने की इन्हें अनुमति होती है।

फिलहाल, वीडियो वायरल होने के बाद वन विभाग की टीम वीडियो की पुष्टि तो नहीं कर रही। लेकिन बाघ की तलाश में जरूर जुटी हुई है।

बताया जा रहा है कि कूनो नेशनल पार्क में खुले जंगल में घूम रहे सभी चीतों को जिसमें छह नर और पांच मादा शामिल हैं।

उन्हें बड़े बाड़े में ट्रेंकुलाइज करके शिफ्ट किया गया है, वहीं चार चीते अभी खुले जंगल में है।

बाघ की दस्तक से चीतों को खतरा

बाघ की दस्तक से कूनो नेशनल पार्क में रहने वाले चीतों को खतरा पैदा हो गया है। क्योंकि बाघ शिकारी जानवर है और चीते उसका शिकार हो सकते हैं। ऐसे में वन विभाग ने चीतों को सुरक्षित रखने के लिए उन्हें बड़े बाड़े में शिफ्ट कर दिया है।

हालांकि, डीएफओ थिरुकुरल आर का कहना है कि बाघ का चीतों के बाड़े से आठ किलोमीटर दूर फुट मार्क मिला है। ऐसे में चीतों को फिलहाल कोई खतरा नहीं है। लेकिन बाघ का आना-जाना यहां होता रहता है, इसलिए वन विभाग सतर्क है।

क्या है कूनो नेशनल पार्क

कूनो नेशनल पार्क मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित एक राष्ट्रीय उद्यान है। इस पार्क को 1981 में राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया था। कूनो नेशनल पार्क में बाघ, चीता, तेंदुआ, बारहसिंगा, सांभर, नीलगाय, आदि जानवर पाए जाते हैं।

2022 में भारत सरकार ने कूनो नेशनल पार्क को चीतों के लिए लाने की योजना बनाई थी। इस योजना के तहत 100 चीतों को कूनो नेशनल पार्क में लाया जाना था। 2022 में 8 चीतों को कूनो नेशनल पार्क में लाया गया था।

Previous articleCivil Site Supervision Engineer – Challenging and Rewarding Opportunities in Dubai
Next articleStore Accountant in Dubai: A Career in Market Research