तेज़ बारिश के दौर के लिए राजधानी भोपाल को करना होगा इंतज़ार

0
61
barish - Weather Updates
दो दिन बाद तेज़ बारिश के दौर की उम्मीद

Weather Updates – राजधानी भोपाल में एक बार फिर बारिश का दौर थम सा गया हैं। भोपालवासियों को तेज़ बारिश के लिए अगले 2 दिनों का इंतज़ार करना होगा।

मौसम विभग की माने तो अगले दो दिन बूंदाबांदी हो सकती हैं। उसके बाद एक बार फिर तेज़ बारिश का दौर आने की उम्मीद हैं। जुलाई के 20 दिन में 279. मिमी बारिश हो चुकी है। इसका कोटा 371.6 मिमी पूरा होने के लिए 11 दिन में 92.1 मिमी बारिश की जरूरत है। बता दे की रात के तापमान में भी 1 डिग्री का इज़ाफ़ा हुआ। रात का तापमान 23.8 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। उत्तरी मप्र, इलाहाबाद से होती हुई बंगाल की खाड़ी तक मानसून ट्रफ लाइन गुजर रही है। इससे शुक्रवार व शनिवार को तो हल्की बारिश की संभावना है। रविवार रात से ही तेज बारिश हो सकती है। यह दौर तीन दिन तक जारी रह सकता है।

मात्र 0.75 बढ़ा, बड़े तालाब का लेवल

बारिश का दौर थम जाने से इस का असर कोलांस नदी और बड़े तालाब पर भी पड़ा। बड़े तालाब के लेवल में पिछले 24 घंटे में सिर्फ 0.5 फीट की बढ़ोतरी हुई। अब यह 1657.55 फीट हो गया। कोलांस नदी में अब सिर्फ दो फीट पानी ही बह रहा है। दो दिन पहले तक यह 9 फीट तक लबालब भरी थी। पिछले 48 घंटे में बड़े तालाब के जल स्तर में 0.75 फीट का इजाफा हुआ। इधर, कोलार डैम का लेवल भी बढ़ा है। अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार सुबह 8 बजे इसका लेवल 447.050 मीटर था। डैम की केपेसिटी 62.700 मिलियन क्यूबिक मीटर रहा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here