मानसून के बीते 40 दिन, नहीं हुई उस हिसाब की बारिश

0
31
Bhopal - Weather Updates
मौसम विभाग ने जताई आशंका, एक बार फिर आ सकता हैं बारिश का दौर

Weather Updates – राजधानी भोपाल में मानसून आए हुए 40 दिन बीत चुके हैं। लेकिन शहर में अभी तक उस प्रकार की बारिश नहीं हुई हैं।

राजधानी भोपाल में मानसून ने 27 जून को दस्तक दी थी। लेकिन पिछली माह की 27 तारिक से बारिश का दौर थमा हुआ है। अगस्त के भी पांच दिन बीत गए। इन पांच दिनों में एक दिन भी पानी नहीं बरसा। बता दे की अब तक 466.4 मिमी बारिश हो चुकी है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगर अगस्त के बचे 25 दिनों में रोजाना 16.10 मिमी पानी बरसेगा तो ही अगस्त का कोटा 402.6 मिमी पूरा हो सकेगा। मौसम विभाग ने अनुमान लगाया हैं की 7-8 अगस्त से एक बार फिर बारिश का दौर आने की संभावना है।

तेज बारिश के आसार कम

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक के अनुसार मिल रहे ट्रेंड के मुताबिक मंगलवार से जो सिस्टम बन रहा है, उससे बारिश तो होगी, लेकिन भारी बारिश होने के आसार कम ही हैं। वजह यह है कि इस सिस्टम का यहां ज्यादा असर नहीं होगा।

लगभग 9 फ़ीट कम हैं बड़े तालाब का जल स्तर

बड़े तालाब का जल स्तर अभी 1658.00 फीट है। इसका फुल टैंक लेवल 1666.80 फीट है। इसे भी पूरा भरने के लिए अभी 8.80 फीट पानी की जरूरत है। बता दे की पिछले माह हुई बारिश से तालाब के लेवल में 7 फीट से ज्यादा का इजाफा हुआ, तब कहीं जाकर यह 1658 फीट तक पहुंच सका।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here