पांचवें लॉकडाउन के दूसरे चरण के बाद अंतर्राष्ट्रीय
पांचवें लॉकडाउन के दूसरे चरण के बाद अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों और जिम खोलने पर निर्णय संभव -केंद्र

केंद्र सरकार ने कहा है कि पांचवें लॉकडाउन के पहले दो चरणों के बाद अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट्स और जिम खोलने को लेकर भी निर्णय हो सकता है।

लॉकडाउन के पांचवें चरण को अनलॉक 1 का नाम दिया गया है। सरकार के कहना है कि लॉकडाउन 5 के पहले चरण में 8 जून से होटल, रेस्टोरेंट, धार्मिक स्थल आदि खोलने के बाद दूसरे चरण में खोले जाने वाली सुविधाओं पर विचार किया जाएगा।

जिनमें शैक्षणिक संस्थानों स्कूल, कॉलेज, ट्रेनिंग इस्टिट्यूट आदि को खोला जाएगा। हालांकि इसका निर्णय केंद्र शासित प्रदेश औऱ राज्य सरकारें सभी स्टेक होल्डर्स की सलाह औऱ प्रतिक्रिया के बाद ही लेंगे। दूसरा चरण जुलाई माह में संभव हो सकता है।


दोनों चरणों के बाद केवल कुछ ही एक्टिविटी पर पाबंदी जारी रहेगी। जिनमें अंतर्राष्ट्रीय फ्लाइट, एंटरटेनमेंट पार्क, मेट्रो रेल, सिनेमाघर, जिम, स्विमिंग पूल, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम और अन्य सार्वजनिक कार्यक्रम शामिल रहेंगे।


हालांकि लॉकडाउन 5 के दोनों चरणों में दी गई छूट के बाद किए गए आंकलन के आधार पर तीसरे चरण में इन सुविधाओं और कार्यक्रमों को अनुमति दी जा सकती है। चरण 3 के तहत कब से (कितनी तारीख से) इन सेवाओं को खोलने की अनुमति दी जा सकेगी इसका निर्णय भी चरण 2 के नतीजे पर निर्भर करेगा।

Previous articleChina के साथ सीमा तनाव पर सफाई दे सरकार – Rahul Gandhi
Next articleमध्य और पश्चिम रेलवे ने चलायी 1,757 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें,25 लाख प्रवासी मजदूर पहुंचे अपने घर