माइग्रेन के दर्द से पाना हैं छुटकारा, तो इन घरलू चीज़ो का करे इस्तेमाल

0
67

Health News – माइग्रेन लंबे समय तक चलने वाले बीमारी है। जिसमें बार-बार सिरदर्द होता हैं, जो मध्यम से गंभीर तक हो सकता है। माइग्रेन का दर्द तेज रोशनी, कुछ खास तरह की खुशबू या शोर होने से हो सकता है।

इसमें सिर के एक हिस्‍से में दर्द होने लगता है और यह दो से तीन दिन तक बना रहता है। माइग्रेन एक न्यूरोलॉजिकल स्थिति है, जिसमें उल्‍टी आना, जुकाम होना और चेहरे के आस-पास हलचल होती है। यह आमतौर पर अनुवांशिक होता है. हालांकि, सिर में तीव्र दर्द होने के बावजूद सभी सिरदर्द माइग्रेन नहीं होते। माइग्रेन की समस्‍या होने का सटीक कारण अज्ञात हैं, हालांकि, सिर में रक्त वाहिकाओं की सूजन और संकुचन और न्यूरोट्रांसमीटर या मस्तिष्क के रसायनों में परिवर्तन इसके प्रमुख कारण हो सकते हैं। लगातार तनाव, चिंता और सिरदर्द रहने से भी माइग्रेन हो सकता है। माइग्रेन और सिरदर्द किसी भी उम्र में हो सकता है।

माइग्रेन के दर्द से निजात पाने के लिए आप इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

1. अंगूर का जूस

grapes and juice

जी हां, आपको जानकर हैरानी होगी कि माइग्रेन के दर्द में अंगूर का जूस आपको राहत प्रदान कर सकता है. घर में अंगूर का जूस बनाने के लिए पानी और ताजा अंगूर को पीस लें। दर्द से राहत पाने के लिए इसे दिन में दो बार पीएं। यह फाइबर, विटामिन ए और सी का पावरहाउस है, जिसमें काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट भी होता है। यह माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने के लिए लिए एक प्रसिद्ध एंटीऑक्सीडेंट साइट्रस फल और घरेलू उपचार भी है।

2. अदरक

adrak

एक ऐसी रेमेडी जो शरीर के अन्य हिस्सों के तनाव और दर्द दूर करने के साथ-साथ माइग्रेन के दर्द से भी आपको राहत दिला सकती है। अदरक का रस, नींबू का रस या अदरक वाली एक कप चाय या अदरक पाउडर लेने से आपको माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने में मदद मिलेगा।

3. दालचीनी

Cinnamon

जादुई दालचीनी सिर्फ आपके भोजन को टेस्‍ट ही नहीं देती, बल्कि माइग्रेन का इलाज करने के लिए एक प्रभावी घरेलू उपचार भी साबित हो सकती है। पानी मिलकार दालचीनी को पीस लें। अब इस पेस्‍ट को 30 मिनट के लिए माथे पर लगाएं, आराम मिलेगा।

4. कैफीन की मात्रा करें कम

hot-black-coffee-

जब आपको लगता है कि आपको माइग्रेन हो रहा है तो स्थिति को कंट्रोल करने के लिए कैफीन की मात्रा सीमित कर दें, लेकिन यह उन लोगों के लिए नहीं होता है जो कैफीन के आदी होते हैं।

5. बहुत अधिक लाइट से बचें

hard light

बहुत अधिक रोशनी में बैठकर काम करना आपके लिए मुसीबत का सबब बन सकता है। इससे आपका माइग्रेन का दर्द भी बढ़ सकता है।

6. मसाज

haed masaj

माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है कि आप या तो खुद या किसी से अपनी मसाज करवाएं। मसाज ब्‍लड सर्कुलेशन को बूस्‍ट करती है, जिससे आपको आराम मिलेगा और दर्द भी कम होगा।

ये खबर NDTV से ली गई हैं।