Indonesia - Earthquake
लोगों में भूकंप को लेकर दहशत का माहौल

Earthquake – इंडोनेशिया के लोम्बोक में एक बार फिर भूकंप ने तबाही मचा दी हैं। गुरुवार को एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए।

जिससे वहा के लोग अभी भी इस दहशत से बाहर नहीं आ सके हैं। बता दे की आज से चार दिन पहले आए भूकंप ने यहां लोगों की जान ली थी। रविवार को आए इस भूकंप में 300 से ज़्यदा लोग अपनी जान गवा बैठे थे। उस समय इस भूकंप की तीव्रता 6.9 मापी गई थी। जबकि आज आए इस भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई है। आज सुबह आए झटकों से एक बार फिर लोम्बोक में बिल्डिंगें तबाह हुई हैं। माना जा रहा है कि इसके चलते पर्यटकों को निकालने के लिए चलाए जा रहे रेस्क्यू ऑपरेशन पर असर पड़ सकता है।

यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, पिछले भूकंप की तरह इसका केंद्र भी जमीन के 10 किलोमीटर नीचे था। लेकिन अधिकारियों का कहना है कि चूंकि ये झटके जमीन के ही नीचे सीमित रहे, इसलिए सुनामी का खतरा अभी पैदा नहीं हुआ है।

बताते चले की लोम्बोक में पिछले हफ्ते भी भूकंप आया था, इसके बाद यहां रविवार भूकंप को इसके झटके लगे। जहां रविवार को आए भूकंप की तीव्रता 6.9 मापी गई थी, वहीं उससे पहले 6.4 तीव्रता मापी गई थी। जिसमें करीब 17 लोगों की जान चले गई थीं। लगातार भूकंपों के चलते लोम्बोक के पास ही मौजूद गिली द्वीप पर हजारों लोग फंसे हैं, जिन्हें निकालने के लिए नेवी की मदद ली जा रही है।

 

Previous articleकेरल में बारिश, बाढ़ और भूस्खलन ने मचाई आफत
Next articleसीएम शिवराज को जान से मारने की दी धमकी, आरोपी हिरासत में