दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके 2.7 तीव्रता

0
126
Earthquake Shock 2.7 magnitude in Delhi-NCR
Earthquake Shock 2.7 magnitude in Delhi-NCR

दिल्ली-एनसीआर में लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटके महसूस किए गए। दिल्ली में पिछले 24 घंटों में दूसरी बार भूकंप, रिक्टर स्केल पर 2.7 तीव्रता की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को दोपह 1 बजकर 26 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

भूकंप का केंद्र दिल्ली में बताया जा रहा है, हालांकि, किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। आज के भूकंप की तीव्रता रविवार जितनी नहीं लगती है। बता दें दिल्ली-एनसीआर रविवार शाम को भी 3.5 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।


इससे पहले दिल्ली-एनसीआर में रविवार शाम करीब 5:45 बजे भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता महज 3.5 थी, लेकिन चिंताजनक बात यह है कि इसका केंद्र पूर्वी दिल्ली में था। इधर, धरती के अचानक कंपकंपाने से लॉकडाउन के कारण घरों में कैद लोग बाहर की ओर भागे। इस दौरान जान-माल के किसी नुकसान की सूचना नहीं है।

अचानक झटका लगने से करीब 19 दिन में घरों में कैद आम लोग बाहर आ गए। हालांकि माजरा समझने के बाद वे थोड़ी देर बाद ही वापस अपने घरों में लौट गए। विशेषज्ञों का कहना है कि इतनी कम तीव्रता के भूकंप के बाद दोबारा कोई झटका लगने की आशंका दूर-दूर तक नहीं है।

भूकंप विज्ञानी अरुण भगत के मुताबिक, झटका अमूमन 17 मीटर से ऊंची इमारत में रहने वालों ने महसूस किया है। दिल्ली सरकार, आपदा प्रबंधन विभाग समेत केंद्र सरकार को इसकी विस्तार से जानकारी देनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here