Gaza News:
Gaza News: Guterres invokes special provision of UN Charter for UNSC action on Gaza

गाजा पर कार्रवाई करने के लिए अक्रिय सुरक्षा परिषद पर दबाव डालने के प्रयास में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटरेस (UN Secretary-General Antonio Guterres) ने बुधवार को चार्टर के बेहद कम इस्तेमाल किए गए प्रावधान का इस्तेमाल किया, ताकि वहां मंडरा रही “मानवीय तबाही” की ओर उसका ध्यान आकर्षित किया जा सके और वह मानवीय युद्ध विराम का अनुरोध कर सके।

सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष जेवियर डोमिंगुएज़ (President Javier Dominguez) को लिखे एक पत्र में गुटरेस ने लिखा, “मैं सुरक्षा परिषद के ध्यान में एक ऐसा मामला लाने के लिए संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 99 के तहत लिख रहा हूं, जो मेरी राय में, अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा कायम रखने के लिए मौजूदा खतरों को बढ़ा सकता है।”

उन्होंने लिखा, “मैं सुरक्षा परिषद के सदस्यों से आग्रह करता हूं कि वे मानवीय तबाही को रोकने के लिए दबाव डालें। मैं मानवीय युद्धविराम घोषित करने के लिए अपनी अपील दोहराता हूं।”

उन्होंने चेतावनी दी, “इज़रायल डिफेंस फोर्सेज (Israel Defense Forces) द्वारा लगातार बमबारी के बीच, और आश्रय या जीवित रहने के लिए आवश्यक चीज़ों के बिना, मुझे आशंका है कि विकट परिस्थितियों के कारण सार्वजनिक व्यवस्था जल्द ही पूरी तरह से टूट जाएगी, जिससे सीमित मानवीय सहायता भी असंभव हो जाएगी”।

गुटरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने अनुच्छेद 99 को लागू करने को गुटरेस का “बहुत शक्तिशाली कदम” बताया।

इसे “संवैधानिक कदम” बताते हुए दुजारिक ने कहा कि यह चार्टर द्वारा महासचिव को दी गई “एक मात्र वास्तविक शक्ति” का प्रयोग था।

अनुच्छेद 99 को सीधे तौर पर केवल तीन बार लागू किया गया है। पिछली बार 34 साल पहले 1989 में जेवियर पेरेज़ डी कुएलर द्वारा लेबनान में लड़ाई के संबंध में इसे लागू किया गया था, हालांकि महासचिवों ने बांग्लादेश युद्ध सहित संकटों के समय अनुच्छेद का उल्लेख किए बिना सचेत किया था।

अनुच्छेद 99 में कहा गया है, “महासचिव किसी भी मामले को सुरक्षा परिषद के ध्यान में ला सकते हैं जो उनकी राय में अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा की स्थिति को खतरे में डाल सकता है।”

महासचिव के पास संकटों पर सीधे कार्रवाई करने या देशों के खिलाफ कार्रवाई करने की कोई शक्ति नहीं है और केवल परिषद के पास चार्टर के तहत शक्ति है।

दुजारिक को उम्मीद है कि इस महीने इक्वाडोर की अध्यक्षता वाली परिषद पत्र के संबंध में बैठक करेगी और गुटरेस इस पर बात करेंगे।

गाजा पर चार प्रस्तावों को परिषद में वीटो किए जाने के बाद, यह अंततः पिछले महीने युद्धविराम की बजाय लड़ाई में “मानवीय विराम” के आह्वान को पारित करने में कामयाब रहा।

अपने पत्र में, गुटेरेस ने युद्धविराम के लिए अपना आह्वान दोहराया, जो सीमित अवधि के विराम की बजाय लड़ाई को पूरी तरह रोक देगा।

उन्होंने अपने पत्र में लिखा कि आठ सप्ताह की लड़ाई ने “इजरायल और अधिकृत फिलिस्तीनी क्षेत्र में भयावह मानवीय पीड़ा, शारीरिक विनाश और सामूहिक आघात पैदा किया है”।

Previous articleखड़गे के आवास पर हुई ‘इंडिया’ के नेताओं की बैठक, कहा- अगली बैठक की तारीख जल्द घोषित होगी
Next articleअंतर्राष्ट्रीय समुदाय के सदस्य के रूप में जो सही है उसके लिए खड़ा होना भारत का कर्तव्य है: इज़रायल-हमास युद्ध पर प्रियंका