हर रोज़ खाए 4 से 5 बादाम और देखें इसका असर

0
128
badam - Health News
आज से शरू करे बादाम का सेवन और पाए इन समस्याओ से छुटकारा

Health News – बादाम खाने के फायदे तो आप सभी ने सुने होंगे। बादाम खाने से हमरे शरीर की कई बीमारिया दूर होती हैं। इसके अलावा बादाम खाने से हमें ताकत भी मिलती हैं।

लेकिन क्या आप सभी ने भीगे हुए बादाम खाएं हैं। अगर नहीं खाए हो तो आज से ही हर रोज़ सुबह के समय 4 से 5 बादाम खाए और इसका फ़ायदा देखे। बादाम में पाया जाने वाला मिनरल्स, विटामिन और फाइबर आपको ब्लड प्रेशर से लेकर वजन बढ़ने तक की समस्या से बचाता है। दिल के रोगियों के लिए भी बादाम का सेवन बहुत कारगर है। आप बादाम को दूध के साथ या फिर भिगो कर भी खा सकते हैं।

अब हम आपको बादाम से होने वाले कुछ और फायदों के बारे में बताने जा रहें हैं। इन फायदों को सुनने के बाद आप सभी हैरान हो जाएंगे। और आज से ही हर रोज़ सुबह  4 – 5 बादाम का सेवन भी शुरू कर देंगे। तो चलिए जानते हैं इसके कुछ और फायदे।

तनाव को करती हैं दूर

आज कल की भाग दौड़ के बाद और काम को लेकर अक्सर लोग तनाव में रहते हैं। लेकिन बादाम के सेवन के बाद आप इस चीज़ से दुरी बना सकते हैं। दरअसल बादाम में पाया जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपको तनाव से राहत देता है। इसके सेवन से आप खुद को फ्रेश और दिमागी रूप से फ्री महसूस करते हैं। बता दे की प्रतिदिन बादाम का सेवन करने वालों को डिप्रेशन होने की आशंका भी नहीं रहती। याद रहे एक मात्रा से ज्यादा बादाम खाना आपको नुकसान भी दे सकता है।

शुगर को करती हैं कंट्रोल

डायबिटीज रोगियों के लिए भी बादाम का सेवन करना बहुत ख़ास होता हैं। बादाम में पाए जाने वाला वसा, प्रोटीन, फाइबर और मैग्नीशियम मधुमेह रोगियों को फायदा देता है। शरीर में इन्सुलिन की मात्रा को कंट्रोल करके ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में भी बादाम मददगार होती हैं। इसलिए डायबिटीज रोगियों को भी बादाम का हर रोज़ सेवन करना चाहिए।

दिल के रोगियों के लिए कारगर

दिल के रोगियों को भी बादाम का सेवन बहुत फायदा देता है। रोजना 5 बादाम खाने से शरीर में अल्फा-1 एचडीएल लेवल बढ़ता है। अल्फा-1 एचडीएल से कोलेस्ट्रॉल के बढ़ते स्तर को कम करने में मदद मिलती है। इसलिए जरूरी है कि आप रोजाना बादाम का सेवन करे।

हड्डियों को करती हैं मजबूत

बादाम में फास्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे गुण पाए जाते हैं। फास्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम का सेवन हड्डियों के साथ दांतों को भी मजबूती देता है। बता दे की बादाम को सूखा या भिगोकर खाने से भी हड्डियों को मजबूती मिलती है।

वजन कम करे

अगर आप मोटापे से पीड़ित है तो रोजाना 4 से 5 बादाम का सेवन करने से आपकी भूख नियंत्रित रहती है। बादाम का सेवन करने से आपको फाइबर, प्रोटीन और वसा मिलती है, जिससे मोटापा कम होता है।

त्वचा में लाती हैं निखार

अगर त्वचा में लाना हैं निखार तो आज से ही बादाम खाए। क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन ई त्वचा को पोषण देता है और इससे त्वचा में निखार आता है। इतना ही नहीं बल्कि इससे आपकी त्वचा की कई समस्याएं दूर होती है और आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है।

कब्ज से दिलाती हैं निजात

बादाम का सेवन करने से बादाम आपके भोजन को पचाने में भी मदद होती है। जिससे कब्ज जैसी समस्या में राहत मिलती है। हर रोज़ 4-5 बादाम खाने के बाद 1 गिलास पानी पीएं। इससे आपकी कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी। इसके साथ ही आपके पेट में कैंसर होने का खतरा भी कम हो जाता हैं।