सावन का आखिरी सोमवार शहर को कर गया तर, आज भी भारी बारिश की आशंका

0
88
Bhopal - Heavy Rainfall Warning
अगले 24 घंटे में भारी बारिश की आशंका

Heavy Rainfall Warning – राजधानी भोपाल में सावन के आखिरी सोमवार को जमकर बारिश हुई।

सावन के आखिरी सोमवार को भोपाल के अलावा प्रदेश के 17 शहरों में ज़ोरदार बारिश हुई। भोपाल में सुबह से शुरू हुआ पानी बरसने का सिलसिला देर रात तक जारी रहा। भोपाल में रात तक करीब चार इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई

सोमवार को हुई बारिश ने शहर को पूरी तरह से तर कर दिया। सोमवार को बारिश का सिलसिला रात तक चला। बता दे की रात करीब 2:30 बजे फायर कंट्रोल रूम में अलग-अलग कॉलोनियों से जलभराव की शिकायतें मिलनी शुरू हो गईं। अलग-अलग कॉलोनियों में ई-7 अरेरा कॉलोनी, त्रिलंगा, कोलार रोड, शाहपुरा, राजीव नगर, अशोका गार्डन, होशंगाबाद रोड के स्नेह नगर, रेलवे स्टेशन के आस-पास के इलाके मौजूद थे। जल भराव के चलते लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। हालांकि कहीं से जान-माल की हानि के सुचना नहीं मिली ।

उधर भोपाल के बड़े तालाब का जलस्तर सोमवार शाम तक 1657.75 फीट पर थमा हुआ था। यह फुल टैंक लेवल 1666.80 फीट से अभी 9 फीट कम है।

बड़े तालाब के कैचमेंट एरिया सीहोर में ज्यादा बारिश नहीं होने से लेवल नहीं बढ़ सका। हालांकि मंगलवार अल सुबह तक हुई बारिश से तालाब के जलस्तर में इजाफा होने की संभावना है।

सोमवार को इस अगस्त की सबसे तेज बारिश हुई। हालात यह थे कि दिनभर में 2 इंच से ज्यादा पानी बरसा। इससे 10 दिन पहले करीब 2 सेमी बारिश हुई थी। दरअसल, रविवार से छाए बादल सोमवार सुबह और घने हो गए। बता दे की ये बारिश शाम पांच बजे तक चार किस्तों में हुई। जहा बारिश की शुरुआत सुबह 7.20 बजे से हुई। इसके बाद दोपहर 12.10 बजे बारिश हुई। फिर दोपहर 3.15 बजे तेज बारिश शुरू हुई। इस दौरान करीब 45 मिनट तक खूब पानी बरसा। वहीं रात में एक बार फिर बारिश का दौर चालू हुआ जो देर रात तक चला।

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी और उससे सटे उत्तरी ओडिसा एवं पश्चिम बंगाल के आसपास लाे प्रेशर एरिया बना हुआ है।

वहां 7.6 किमी ऊंचाई पर चक्रवाती हवा का घेरा बना है। इनकी वजह से भोपाल समेत मप्र में बारिश हो रही है। बारिश के दौरान अंधेरा छा गया था। तेज बारिश के दौरान विजिबिलिटी भी घट गई थी। शाम होने से पहले दोपहर 3.45 बजे यह सामान्य 5000 मीटर से घटकर 1200 मीटर हो गई थी। इस दौरान वाहनों की हेड लाइट जलाना पड़ गई।

मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को भी ऐसी ही बारिश हाेने का अनुमान है। बुधवार से बारिश की तीव्रता कम हो सकती है। गुरुवार से धीरे- धीरे इसके और कम होने का अनुमान है। शुक्रवार से मानसूनी सिस्टम कमजोर पड़ सकते हैं। इस वजह से बारिश का दौर थम सकता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here