‘फ्लोरेंस’ तूफान ने अमेरिका में मचाया कहर, 17 की मौत

0
24
Florence - Hurricane
अमेरिका के पूर्वी तट पर 'फ्लोरेंस' तूफान का कहर जारी

Hurricane – अमेरिका के पूर्वी तट पर ‘फ्लोरेंस’ तूफान का कहर जारी हैं।

खबर हैं की अब तक इस तूफ़ान में करीब 17 लोगों की जान जा चुकी हैं। इस तूफ़ान के चलते लगातार हो रही बारिश और नदियों का जलस्तर बढ़ने से रविवार को कैरोलीना में बाढ़ का पानी भर गया। इस वजह से विलमिंगटन से सड़क संपर्क टूट चुका हैं।

बता दें कि तट के आस-पास शुरुआती कहर बरपा करते हुए फ्लोरेंस तूफान ने इमारतों को झुका दिया हैं।

आस-पास के इलाकों को डुबा दिया हैं। इसके अलावा इस तूफ़ान में 9,00,000 से ज्यादा घरों व प्रतिष्ठानों में बिजली आपूर्ति ठप हो गई हैं। खबर के मुताबिक अब ‘फ्लोरेंस’ तूफान पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा हैं। तूफान की वजह से शुक्रवार से यहां 75 सेंटीमीटर बारिश हुई और भयावह बाढ़ का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा हैं।

नदियों का उफान रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुका हैं। जिसके देखते हुए हजारों लोगों को जगह खाली करने को कहा गया हैं। इसके साथ ही उम्मीद जताई जा रहीं हैं की अगले कुछ दिनों में उत्तरी कैरोलिना के इतिहास में अब तक की सबसे विनाशकारी बाढ़ आ सकती हैं।

उधर, अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट करते हुए राज्य के नदियों में बढ़ रहे जलस्तर को लेकर एहतियाती कदम उठाते हुए हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के आदेश दिए गए हैं।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि संघीय आपात सेवा कर्मी, मौके पर सहायता पुहंचाने वाले और कानून प्रवर्तन अधिकारी सचमुच में कड़ी मेहनत कर रहे हैं.

वहीं दूसरी तरफ तूफान में फंसे सैकड़ों लोगों को निकालने के लिए शनिवार को नौसैनिकों, तटरक्षक बलों, असैन्य नागरिकों एवं स्वंयसेवियों ने हेलीकॉप्टर, नावों और भारी वाहनों की मदद ली गई।