आईसीसी ने टी-20 विश्व कप का नाम बदला

0
22
T20 World Cup

दुबई – अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद आईसीसी ने टी-20 विश्व कप का नाम बदल दिया है।

इसे पहले ‘वर्ल्ड टी-20’ के नाम से जाना जाता था जिसे आईसीसी ने बदल कर ‘टी-20 वर्ल्ड कप कर दिया है। आईसीसी ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी। आईसीसी के बयान के बाद अब आस्ट्रेलिया में 2020 में होने वाले खेल के सबसे छोटे प्रारूप के विश्व कप ‘आईसीसी विमंस टी-20 विश्व कप 2020’ और ‘आईसीसी मैंस विश्व कप 2020’ के नाम से जाने जाएंगे।

नाम बदलने के कारण आईसीसी की 2019 में लांच होने वाली वैश्विक नीति है जिसमें खेल के सबसे छोटे प्रारूप का इस्तेमाल न सिर्फ खेल को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा बल्कि इसके स्तर को और मजबूत करना है।

आईसीसी के इस फैसले का भारतीय कप्तान विराट कोहली ने समर्थन किया है।

कोहली ने कहा, मैं आस्ट्रेलिया में होने वाले अगले टी-20 विश्व कप का हिस्सा बनने के लिए उत्साहित हूं। टी-20 क्रिकेट का यह सबसे बड़ा टूर्नामेंट अब सही तौर पर विश्व कप की शक्ल लेगा। भारत ने वर्ल्ड टी-20 का 2007 में आयोजित किया गया पहला संस्करण जीता था और अगर भारत आस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को जीतता है तो यह शानदार होगा।

वहीं भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा, “यह बेहद रोचक टूर्नामेंट है। इस टूर्नामेंट ने बीते बर्षो में विश्व की सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट को एक साथ लाया है। इसलिए मुझे लगता है कि नाम में बदलाव स्वाभाविक है।