अगर दिखे ये संकेत, तो न करे नज़र अंदाज़, डैमेज हो सकता है आपका लिवर

0
58
liver - Health News
इन लक्षण को कभी न करे नज़र अंदाज़, बड़ सकती हैं दिक्क़ते

Health News – अक्सर हम छोटी छोटी गलतियों को नज़र अंदाज़ कर देते हैं। जिसकी वजह से बाद में हमें इन्ही छोटी गलतियों का खामियाज़ा भुगतना पड़ता हैं। लिवर हो या किडनी सब ही हमरे शरीर के अहम हिस्सो में आता हैं। ये सब हमारे शरीर में अपना अपना काम करते हैं। आज हम आपको लिवर के बारे में कुछ अहम चीज़े बताने जा रहें हैं।

लिवर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि मेडिकल साइंस के मुताबिक हमारे शरीर के फंक्शन से जुड़े 400 से ज्यादा काम अकेला लिवर करता है। शरीर में सबसे ज्यादा काम की जिम्मेदारी लिवर पर ही होती है और ये 24 घंटे अपना काम करता रहता है। लिवर हमारे शरीर में फैट को पचाने में मदद करता है, हमारे आहार से शरीर के विकास के लिए पोषक तत्व अलग करता है। इसके अलावा लिवर हमारे शरीर में मौजूद गंदगी और विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। अगर हमारा लिवर ही सही नहीं रहा तो काफी दिक्कते हो सकती हैं। शरीर में गंदगी जमा होने पर हमारे लिवर को बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। बता दे की शरीर में गंदगी जमा होने से हमारा लिवर सुस्त पड़ जाता है

लिवर के सुस्त पड़ने के कारण शरीर में जब गंदगी जमा होना शुरू होती है, तो शरीर इसके कुछ संकेत हमें देता है।

इन संकेतों को समझकर अगर हम जल्द ही इसका इलाज शुरू कर देते हैं तो लिवर की ये समस्या ठीक हो जाती है, नहीं तो परेशानी बढ़ जाती है। तो ऐसे क्या वो संकेत हैं जिसे हमे बिलकुल नज़र अंदाज़ नहीं करना चाहिए। आए आपको बताते हैं।

लिवर के आसपास दर्द होना

पेट के ऊपरी हिस्से में जहां लिवर होता है- अगर उस जगह पर आपको दर्द महसूस होता है तो, ये लिवर में जमा गंदगी का संकेत हो सकता है। वैसे ये दर्द ज्यादा तेज नहीं होता है मगर कभी-कभी तेज दर्द हो सकता है। लिवर ही हमारे आहार को पचाने और उससे पोषक तत्वों को अलग करने में मदद करता है और लिवर ही हमारे शरीर से गंदगी और विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। ऐसे में अगर लिवर में कुछ समस्या हो जाती है, तो शरीर से जुड़े ये सभी महत्वपूर्ण काम रुक जाते हैं।

सूजन होना

लिवर से जुडी कोई भी समस्या को आप नजरअंदाज नहीं कर सकते। अगर आप ऐसा करते हैं तो ये आपको भारी पड़ सकता हैं। बता दे की नए टिशूज का निर्माण करने में लिवर हमारी मदद करता हैं। ज्यादा टिशूज हो जाने से लिवर के काम में बाधा शुरू हो जाती है और इसकी वजह से आपका रक्तचाप बढ़ जाता है। इसके कारण पैरों में एक विशेष द्रव जमा होने लगता है जिससे पैरों में सूजन आ सकती है। आमतौर पर इस सूजन में दर्द नहीं होता है।

शरीर का वजन बढ़ना

हमारा लिवर हमारे शरीर के अंदर आने वाले सभी तरह कि गंदगियों को पूरी तरह बाहर नहीं निकाल पाता है। जैसे एल्कोहल, आर्टिफिशियल स्वीटनर, ज्यादा फैट वाले आहार, कुछ विशेष दवाइयां आदि। जब आप इन पदार्थों का सेवन करते हैं तो लिवर इन्हें न तो पचा पाता है और न ही शरीर के लिए अशुद्धियों को अलग कर पाता है। बल्कि लिवर ऐसी स्थिति में गंदगी या टॉक्सिन्स को बिना फिल्टर किए फैट सेल्स में स्टोर करता रहता है, जिसके कारण आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है। शरीर का वजन बढ़ना भी लिवर में गंदगी जमा होने का एक संकेत है।

इंफेक्शन और एलर्जी

शरीर में ज्यादा गंदगियां जमा होने के कारण हमारा लिवर सुस्त पड़ जाता हैं। जिसके बाद हमें एलर्जी के लक्षण दिखाई देते हैं। अगर ऐसा हो तो ये भी हमारे लिए एक संकेत हो सकता हैं। जब हमारी रक्त शिराओं में अलग-अलग तरह के ढेर सारे तत्व एक साथ आ जाते हैं, तो हमारा दिमाग शरीर के लिए पोषक तत्व और एलर्जेन्स के बीच अंतर नहीं कर पाता है और कुछ ऐसे केमिकल्स छोड़ना शुरू करता है जिनसे इन एलर्जेन्स को कम किया जा सके। इसी कारण कई बार हमारे शरीर में एलर्जी के लक्षण दिखने लगते हैं।

थकान और सुस्ती महसूस होना

थकान और सुस्ती भी लिवर में मौजूद गंदगी के कारण हो सकती है। दरअसल हमारे आहार को पचाने और इनसे पोषक तत्वों को अलग करने का काम लिवर ही करता है। ऐसे में अगर लिवर अपना काम ठीक से नहीं करेगा, तो आहार से न तो हमें पर्याप्त ऊर्जा मिलेगी और न ही पर्याप्त पोषण, ऐसे में शरीर का थकना और सुस्त होना तो लाजमी है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here