अभी से भेजी गई चेतावनी, स्वतंत्रता दिवस के मोके पर लाल किले पर उपस्थिति अनिवार्य

0
17
PM Modi - Independence Day
पीएम मोदी 15 अगस्त को लाल किले से करेंगे कार्यक्रम को संबोधित

Independence Day – हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के मोके पर लाल किले में आयोजित समारोह में पीएम मोदी राष्ट्र को संबोधित करते हैं।

और इस साल भी पीएम मोदी इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। इसको देखते हुए शीर्ष अफसरों को भी निमंत्रण भेजा जा चूका हैं। जिसमें चेतावनी दी गई हैं की इस कार्यक्रम में न आने की चूक को गंभीरता से लिया जाएगा। बता दे की इस कार्यक्रम में सभी मंत्री, शीर्ष राजनीतिक नेता, सेनाओं के प्रमुख, विभिन्न देशों के राजदूत और उच्चायुक्त उपस्थ‍ित होते हैं।

कैबिनेट सेक्रेटरी द्वारा 1 अगस्त, 2018 को जारी विभागीय आदेश के मुताबिक 3 अगस्त को जारी एक ऑफिस मेमोरंडम में कहा गया है।

‘प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्र के नाम संबोधन वाले 15 अगस्त के समारोह के महत्व को देखते हुए सभी आमंत्रित अधिकारियों से यह अपेक्षा है कि वे समारोह में शामिल हों। इस महत्वपूर्ण राष्ट्रीय समारोह में कम उपस्थति से बचने के लिए कैबिनेट सचिवालय द्वारा यह सलाह दी गई है कि सभी आमंत्रित अधिकारी समारोह में शामिल हों और उन्हें चेतावनी भी दी जाए कि उनकी अनुपस्थ‍िति को गंभीरता से लिया जाएगा।

अपने कार्यकाल में पीएम मोदी अंतिम बार इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। यदि अगर वह 2019 के चुनाव में जीतते हैं तो उसके बाद फिर 15 अगस्त, 2019 को उनका संबोधन होगा। खबरों के मुताबिक पीएम मोदी अपने अब तक के पूरे कार्यकाल की उपलब्ध‍ियां गिना सकते हैं साथ ही भविष्य की योजना पेश कर सकते हैं।

बताते चले की अगर अफसर वहां नहीं पहुंचे तो उन्हें किसकी नाराजगी झेलनी पड़ सकती है। इसलिए अभी से ही सभी अफसरों को संकेत दिए जा चुके हैं। अगर देखा जाए तो रूल बुक के मुताबिक 15 अगस्त अफसरों के लिए कोई छुट्टी का दिन नहीं होता। बता दे की उन्हें अपने तैनाती वाले दफ्तर में झंडारोहण कार्यक्रम में शामिल होना होता है।