रेलवे ने बनाई नई योजना, करीब 2000 रेलवे स्टेशनों पर लगेगी बॉटल क्रशर मशीन

0
87

Railway News – रेलवे ने ट्रैक और स्टेशनों पर होने वाले प्लास्टिक के कचरे से छुटकारा पाने के लिए एक नई योजना तैयार की हैं। जिसके तहत देश के लगभग 2000 रेलवे स्टेशनों पर बॉटल क्रशर मशीन लगाने की योजना बनाई गई हैं।

रेलवे के मुताबिक, मौजूदा वक्त में यात्रियों द्वारा प्लास्टिक बॉटल का इस्तेमाल काफी बढ़ा है। जिसके चलते ये योजना बनाई गई हैं। ताकि ट्रैक और स्टेशनों पर होने वाले कचरे से निजात मिल सके। बता दे की ये मशीनें वडोदरा और हैदराबाद के कुछ स्टेशनों पर लगाई जा चुकी हैं।

जानकारी के मुताबिक, रेलवे में सफाई अभियान से जुड़े एक अफसर ने बताया- 2009 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे ट्रैक से करीब 6,289 टन प्लास्टिक कचरा मिला था।

इस कचरे से हमारे पर्यावरण को भी काफी नुक्सान होता हैं। पर्यावरण को होने वाले नुकसान से रोकने के लिए पहले चरण में 16 जोन और 70 डिवीजन के 2000 रेलवे स्टेशनों में क्रशर मशीने लगाई जाएंगी। यात्री इनमें वेस्टेज प्लास्टिक को क्रश कर सकेगा। क्रश मटेरियल को प्लास्टिक बनाने वाली कंपनियों को नीलामी के जरिए बेचा जाएगा।

ऐसा करने पर मिल रहा हैं कैशबैक

7 जून को यहां मशीन वडोदरा स्टेशन के स्टेशन पर लगाई गई थी। और रेलवे ने यहीं से इसकी शुरुआत भी की। बता दे की रेलवे यहां एक बॉटल क्रश करने पर 5 रुपए का पेटीएम कैशबैक भी दे रहा है। इसके बाद हैदराबाद के कचिगुड़ा, सिकंदराबाद, निजामाबाद और विजयवाड़ा में ये मशीन लगाईं गईं।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here