अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पीछे हटने के दिए संकेत

0
131
Donald trump - International News
अमेरिका-यूरोप के बीच टैरिफ विवाद सुलझने के आसार

International News – अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पहली बार पीछे हटने के संकेत दिए हैं। विभिन्न देशों के साथ टैरिफ विवाद के बीच ऐसा पहेली बार हुआ हैं जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पीछे हट रहें हो।

बुधवार को ट्रंप ने यूरोपियन कमीशन के प्रेसिडेंट ज्यां क्लॉड जंकर के साथ बैठक की। जिसके बाद दोनों नेताओं के बीच आपसी सहमति बनी और अब बातचीत के जरिए विवाद को सुलझाया जाएगा। यह इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है कि अमेरिका और यूरोप की जीडीपी दुनिया की जीडीपी का आधा है।

अमेरिका व यूरोप के संबंधों में महज 10 दिनों में यह नाटकीय बदलाव आया है। अमेरिकी चैंबर ऑफ कॉमर्स ने उम्मीद जताई कि टैरिफ वॉर की वजह से हुए नुकसान की जल्दी भरपाई हो जाएगी।

बता दे की 15 जुलाई को यूरोप दौरे के समय ट्रंप ने कहा था व्यापार के लिहाज से ईयू अमेरिका का दुश्मन है। ट्रंप ने कहा कि दोनों पक्ष टैरिफ और नॉन टैरिफ बैरियर हटाने पर सहमत हुए हैं। अमेरिका यूरोप से आयात होने वाले कार पर टैरिफ नहीं बढ़ाएगा। अमेरिकी सोयाबीन के आयात पर शुल्क कम करेगा और दूसरी बंदिशें भी कम करेगा। अमेरिका से एलएनजी का आयात बढ़ाने के लिए यूरोप टर्मिनल की संख्या बढ़ाएगा।

इतना ही नहीं ट्रंप ने कहा था की अमेरिका भारत के साथ भी मेडिकल डिवाइस, फार्मास्युटिकल्स, डेयरी प्रोडक्ट और कृषि जैसे मसलों पर विवाद हल करने की कोशिश कर रहा है। राष्ट्रपति ट्रंप भारत के साथ व्यापार घाटा कम करने की बात भी कर रहें थे। ऐसा अमेरिकी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here