6 सितंबर को होगी भारत और अमेरिका के बीच उच्च स्तरीय बैठक

0
69

International News – दिल्ली में 6 सितंबर को भारत और अमेरिका के बीच उच्च स्तरीय बैठक यानी (2+2 डायलॉग) होगी। अमेरिका इस बैठक के लिए राजी हो गया हैं।

इस से पहले इस ही साल में दो बार ये बैठक को टालना पड़ा था। शुक्रवार को अमेरिकी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने बताया की वार्ता के लिए विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस भारत आएंगे। इस बैठक में केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज और निर्मला सीतारमण भी हिस्सा लेंगी। इस बैठक के दौरान वे भारत के साथ रक्षा सहयोग, सुरक्षा, रणनीतिक मुद्दों और भारत-प्रशांत क्षेत्र की चुनौतियों की समीक्षा करेंगे।

बताते चले की पिछले साल जून में व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बीच मुलाकात में 2+2 डायलॉग को लेकर सहमति बनी थी।

पहले ये बैठक अप्रैल में होनी थी, लेकिन ट्रम्प ने विदेश मंत्री रेक्स टिलेरसन को हटा दिया था। तब तक माइक पोम्पियो की नियुक्ति नहीं हुई थी। इस वजह से वार्ता को टाला गया। दूसरी बार ये बैठक जुलाई में होनी थीं, लेकिन दूसरी बार अमेरिका ने अपरिहार्य कारणों से आगे बढ़ाने की बात कही थी। जानकारी के मुताबिक ऐसा माना जा रहा था कि इसके पीछे दोनों देशों के बीच व्यापार संबंधों में आई खटास है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here