भोपाल के मशहूर बॉडी बिल्डर में इनका नाम भी हैं शुमार

0
521
Naved Khan - Interview
19 सालों की मेहनत के बाद आज हैं फिटनेस एक्सपर्ट

Interview – बॉडी बिल्डिंग का शोक किस को नहीं होता। अक्सर लोग अपनी बॉडी अच्छी बनाने को लेकर जिम जॉइन करते हैं।

लेकिन कुछ ही समय में जिम छोड़ देते हैं। ऐसे में उनकी मेहनत खरब हो जाती हैं। लेकिन आज हम आपको जिस शख्स के बारे में बताने जा रहें हैं, वो आज भोपाल के मशहूर बॉडी बिल्डर में से एक हैं। इन्होने कम उम्र से ही जिम को अपना पैशन बना लिया और आज ये एक बेहतरीन फिटनेस एक्सपर्ट के साथ बेहतरीन बॉडी बिल्डर बन कर उभरे हैं।

अब आप सब सोच रहें होंगे की ऐसा कौन बॉडी बिल्डर हैं। तो चलिए आपको बताते हैं की वो मशहूर बॉडी बिल्डर कोई और नहीं बल्कि “नावेद खान” हैं। जिनको प्यार से लोग “नावेद खान चैम्प” कहकर भी बुलाते हैं। नावेद खान का खुद का भी एक जिम हैं। जिसका नाम “मिशन फिटनेस” हैं। अब आप समझ ही सकते हैं जिसके जिम के नाम में ही मिशन हो, तो वो अपना मिशन तो ज़रूर पूरा करेगा। बता दे की जिम में नावेद खान लोगों को ट्रैन भी करते हैं।

हालही में उन्होंने “खबर आज की” – को एक इंटरव्यू के दौरान बताया की किस तरह उन्होंने बॉडी बिल्डिंग को अपनी लाइफ में लिया और किस तरह वो इस चीज़ में आगे बड़े।

नावेद खान ने हमसे बात करते हुए बताया की जिम लाइफ को उन्होंने एक पैशन और एक मिशन की तरह माना। लगन और मेहनत के साथ उन्होंने अपनी जिम लाइफ की शुरुआत सन 1999 से की। करीब 19 सालों की कड़ी मेहनत के बाद वो आज इस मुकाम पर पहुंचे हैं। नावेद खान ने बताया की सन 1999 में उन्होंने 55 kg से एक ड्रीम और अपने करियर पर फोकस करते हुए शुरुआत की थीं।

साल 2009 में पहली बार लड़ा कम्पटीशन

Naved Khan

करीब 10 साल की मेहनत के बाद उन्होंने अपने करियर का पहले कम्पटीशन लड़ा। और इसमें वो पूरी तरह से सफल रहें। नावेद खान ने बताया की कम्पटीशन उन्होंने 90 kg में खेला था। साल 2009 से अब तक वो कई कम्पटीशन खेल चुके हैं।

एक नहीं बल्कि कई उपाधिया हैं इनके नाम

Naved Khan

नावेद खान के नाम एक नहीं बल्कि ढेर सारी उपाधिया हैं। बता दे की नावेद खान 8 बार MR. MP रह चुके हैं। इतना ही नहीं 4 बार नावेद खान ने MR. Bhopal की उपाधि भी अपने नाम की। जबकि साल 2009 और 2015 में उन्होंने नेशनल गोल्ड हासिल किया।

ये रहें इनके आइडियल वा कोच

Syed Shakeel Mohd and Naved Khan

उन्होंने अपनी इस तरक्क़ी का पूरा श्रय अपने गुरु जिनको वो अपना आइडियल मानते हैं उनको दिया। नावेद खान के आइडियल कोई और नहीं बल्कि सय्यद शकील मोहम्मद रहें। उन्होंने बताया की इस तरक्क़ी के पीछे उनके गुरु सय्यद शकील मोहम्मद का बहुत बड़ा हाथ हैं। शकील मोहम्मद और नावेद खान पिछले 19 सालों से साथ हैं। उन्होंने बताया की उन्होंने अपनी जिम लाइफ सय्यद शकील मोहम्मद के साथ शुरू की। और आज इस मुखम तक पहुंचाने में उनका काफी योगदान रहा। साथ ही नावेद खान ने उनकी तारीफ करते हुए कहां की सब को ऐसा गुरु मिले।

कुछ इस तरह हैं इनका डाइट और वर्कआउट प्लान

नावेद खान ने अपनी डाइट प्लान बताते हुए कहां की वे दिन में करीब 20 अंडे खाते हैं। अंडे बिना पिलग के यानी सफेदी के साथ लेते हैं। साथ ही आधा किलो चिकन लेते हैं। इसके अलावा व्हे प्रोटीन का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने बताया की वो रोज़ सुबह करीब 2 से 3 घंटे वर्कआउट करते हैं। इसके साथ ही वो वर्कआउट में वन डे वन पार्ट को फॉलो करते हैं।

युवा पीढ़ी को दिया संदेश

आज कल की युवा पीढ़ी को एक संदेश देते हुए कहां की – जो भी लोग जिम जाते हैं वो ये सोचते हैं की जल्द से जल्द बॉडी बना ले जाए। और इस ही चक्कर में कई लोग कुछ ऐसे कदम उठा लेते हैं जो उनकी जंदिगी खरब कर सकते हैं। उन्होंने कहां की अच्छी बॉडी बनाने के चक्कर में लोग अक्सर दवाईयां, इंजेक्शन इसके अलावा बिना कुछ सोचे समझे प्रोटीन इस्तेमाल कर लेते हैं। जोकि गलत हैं। ऐसा करने से आपकी बॉडी को काफी नुक्सान होता हैं। उन्होंने कहां की अगर युवा पीढ़ी को अच्छी बॉडी बनाने हैं तो उनको थोड़ा सब्र करना होगा। नावेद खान ने कहां की लोग अच्छा वर्कआउट करें अच्छी डाइट ले। लेकिन इस शॉर्टकट के पीछे ना पड़े। वरना आपकी लाइफ भी शार्ट हो जाएगी।

यहां देखे इनके वर्कआउट की झलक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here