उमरिया में स्वतंत्रता दिवस की तैयारी को लेकर हुई बैठक, कई योजनाओं की हुई चर्चा

0
159

M.P News – कलेक्टर श्री माल सिंह की अध्यक्षता में स्वतंत्रता दिवस मनाये जाने हेतु पूर्व तैयारी बैठक संपन्न हुई। बैठक में पुलिस अधीक्षक डा.असित यादव, अपर कलेक्टर श्री जी एस धुर्वे सहित विभिन्न विभागीय अधिकारी शामिल रहें।

इस बैठक के दौरान ये निर्णय लिया गया कि आगामी माह में होने वाले स्वतंत्रता दिवस (15 August ) समारोह को हर्षोल्लास , भव्यता, गरिमामय ढंग से मनाया जायेगा। मुख्य समारोह स्थानीय स्टेडियम ग्राउण्ड में प्रातः 9 बजे से आयोजित किया जायेगा। जिले के समस्त विद्यालयो में 7.30 बजे तक ध्वजारोहण कर इसके पश्चात जिला मुख्यालय के सभी विद्यालयों के छात्र छात्राएं कालरी स्कूल में एकत्रित होगे।
छात्र छात्राओ द्वारा झण्डा उंचा रहे हमारा ,विजयी विश्व तिरंगा प्यारा – का नारा लगाते हुए प्रभात फेरी निकाली जायेगी जो कालरी स्कूल से प्रस्थान कर शांतिमार्ग, विनोबा मार्ग, गांधी चौक से जय स्तंभ और सामुदायिक भवन होते हुए प्रातः 8.30 बजे मुख्य समारोह स्टेडियम में एकत्रित होगे।

इसके पूर्व समस्त शासकीय कार्यालयों में प्रातः 7:30 बजे 8 बजे तक ध्वजारोहण कार्यालय प्रमुख करेंगें तत्पश्चात समस्त अधिकारी कर्मचारी मुख्य समारोह स्थल में शामिल होगे।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रातः 9 बजे ध्वजारोहण के उपरांत शांति के प्रतीक नील गगन में गुब्बारे छोड़े जायेगे। तत्पश्चात मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन कार्यक्रम के मुख्य अतिथि द्वारा किया जायेगा। इसके पश्चात जिला पुलिस बल, सशस्त्र बल, एनसीसी, स्काउट तथा शाालेय छात्र छात्राओं द्वारा पीटी परेड किया जायेगा।

 
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि परेड का अंतिम रिहर्सल 13 अगस्त को होगा। परेड के उपरांत शालेय छात्र छात्राओ द्वारा आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रम राष्ट्रीय भावनाओ से ओत प्रोत ,कला एवं सांस्कृतिक कल्चरों पर आधारित होगा।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों की तैयारी के लिए सीईओ जिला पंचायत को नोडल अधिकारी बनाया गया है । सभी सांस्कृतिक कार्यक्रम करीब 30 मिनट के होगें। जिनमे प्रत्येक को पांच मिनट का समय दिया जाएगा। परेड के लिए नवोदय विद्यालय का बैण्ड ग्रुप रहेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आयोजन के पश्चात जिले में हाई स्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूल के ऐसे छात्र जो प्रदेश की मेरिट मे आये हो उन्हें सम्मानित कर प्रमाण पत्र दिये जायेगे।

इसी प्रकार आईआईटी, लोक सेवा आयोग तथा विषेष उपलब्धि प्राप्त करने वाले छात्रों को भी सम्मानित किया जायेगा। खेल कूद की राज्य स्तरीय और राष्ट्रीय प्रतियोगिताओ में विशेष उपलब्धि प्राप्त करने वाले छात्रों को भी सम्मानित किया जायेगा। उन्होने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानियो और शहीदों की पत्नियो को शाल श्रीफल से सम्मानित किया जायेगा।

bethak

कलेक्टर ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस की तैयारी के लिए परेड का रिहर्सल स्थानीय स्टेडियम ग्राउण्ड में 8 अगस्त से सुबह 7 बजे से प्रारंभ होगा तथा 13 अगस्त को अंतिम रिहर्सल की जायेगी।

उन्होंने आयोजन के लिए विभिन्न विभागों को दायित्व सौपते हुए कहा कि वाटर प्रूफ शामियाना और कुर्सी तथा वीआईपी बैठक व्यवस्था लोक निर्माण विभाग द्वारा की जायेगी। आयोजन स्थल में पेयजल और सड़कों की साफ सफाई, कुर्सी और माईक की व्यवस्था सीएमओ नगर पालिका द्वारा और बैरीकेटिंग की व्यवस्था वन विभाग एवं पीडब्ल्यूडी द्वारा की जायेगी।

इस के साथ ही उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सभी शालाओ में छात्र छात्राओ को विषेष भोज खीर, पूड़ी, सब्जी, लड्डू मध्यान्ह भोजन भी वितरित किया जायेगा। कार्यक्रम स्थल पर बच्चों को मिष्ठान का वितरण करने हेतु खाद्य अधिकारी , आबकारी अधिकारी को दायित्व सौपा गया है। बैठक में कार्यक्रम स्थल पर बैठक व्यवस्था , आमंत्रणपत्र, चिकित्सा व्यवस्था, फूलमाला, वीडियोग्राफी आदि के दायित्व संबंधित विभागीय अधिकारियो को सौंपे गये ।

कलेक्टर ने बैठक में कहा है कि जिले के उत्कृष्ट छात्र छात्राओ एवं विभागीय अधिकारी, कर्मचारी जो अपने दायित्वों के साथ लीक से हटकर उत्कृष्ट कार्यो में योगदान दिए हो, तथा सराहनीय कार्य किए हो, उनके नाम विभागीय अधिकारी पुरस्कार हेतु शीघ्र भिजवाएं , ताकि उनको समिति द्वारा चयनित कर पुरस्कृत करने की कार्यवाही की जाए।

इन योजनाओं पर की गई चर्चा

शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार रूपये का प्रावधान

Swatch Bharat Abhiyaan

उमरिया 16 जुलाई- स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) का उद्देश्य खुले में शौच की प्रथा से पूरी तरह मुक्त करना है। यह जन समुदाय का अभियान है। न कि व्यक्ति विशेष का है।

जब ग्राम समुदाय के लोग अपनी जिम्मेदारी निभाते हैं तब समुदाय खुले में शौच से मुक्ति का लक्ष्य प्राप्त करता है। समुदाय का एक व्यक्ति भी इसका उल्लघंन करता हैं तो खुले में शौच के नुकसान समुदाय को उठाना पडता है। अतः खुले में शौच से मुक्ति तभी संम्भव है। जब पूरा समुदाय एकजुटता दिखाकर अभियान का क्रियान्वयन करता है।

योजना के अन्तगर्त शौचलयों के निर्माण हेतू 12000 रुपए का प्रावधान किया गया हैं जिसमें स्वच्छ शौचालय के साथ जल की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतू पानी की टंकी तथा हाथ धुलाई हेतू वाशवेसिन निर्मित अनिवार्य है। योजना के तहत ऐसे लोग जो गरीबी रेखा के नीचे के परिवार हैं साथ ही ऐसे गैर बीपीएल परिवार जो अनुसूचित जाति, जनजाति, विधवा/परित्यकता विकलांग, लघु/सीमांत परिवार के हितग्राहीयों को उपलब्ध होगा। इस हेतु ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत तथा नगरीय क्षेत्र में नगर पालिका , नगर पंचायत से संपर्क किया जा सकता है।

निशुल्क पाठ्य पुस्तक प्रदाय योजना

प्रदेश शासन द्वारा पालको को आर्थिक दृष्टि से चिंता मुक्त करते हुए बालक बालिकाओ को प्रारंभिक शिक्षा हेतु प्रोत्साहित करने के लिए मध्यप्रदेश मे प्रारंभिक शिक्षा के विशेष प्रोत्साहन के लिए निशुल्क पाठ्य पुस्तक योजना प्रारंभ की गई है। योजना के तहत ऐसे बच्चो जो शासकीय शालाओ मे कक्षा 1 से कक्षा 8 तक शिक्षा प्राप्त कर रहे है उनको निशुल्क पाठ्य पुस्तके प्रदाय की जाती है। समस्त शासकीय विद्यालयों, पंजीकृत मदरसो एवं संस्कृत शालाओ में अध्ययनरत विद्यार्थी इस योजना के तहत पात्र होगे।

घर बैठे मोबाइल से आधार को करे लिंक

केन्द्र सरकार ने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक कराने की अवधि को बढ़ा दिया है। इसकी वजह है कि ज्यादातर लोगों ने अभी तक इसे लिंक नहीं कराया है। अब सरकार ने 15 आसान स्टेप जारी किये हैं, जिनेक माध्यम से लिंक करा सकते हैं। इसके लिये उपभोक्ता को 14546 नंबर डायल करना है। मोबाइल-आधार लिंकिंग को आसान बनाने के लिये इंटरेक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स (आईवीआर) सर्विस के लिये यह नंबर लॉन्च भी किया है।
उपभोक्ता अपने रजिस्टर्ड नंबर ने 14546 पर कॉल करें। ध्यान रहे वही नंबर, जो उसके आधार कार्ड से लिंक हो। आईवीआर उपभोक्ता के भारतीय राष्ट्रीयता या एनआरआई होने की जानकारी मांगेगा। सही विकल्प का चुनाव करें। भारतीय नागरिकों को एक प्रेस करना होगा, जबकि एनआरआई 2 प्रेस करें।
इसके बाद मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर को आधार कार्ड नंबर को साझा करने की सहमति मांगी जायेगी। अपनी सहमति के लिये एक का विकल्प चुनें। इतना करने के बाद उपभोक्ता को 12 डिजिट वाला आधार नंबर शेयर करना होगा।
आईवीआर उपभोक्ता को आधार नंबर को रिपीट करना होगा। पुष्टि के लिये एक दबायें और रि-एंटर करने के लिये 2 दबायें। अगर नंबंर सही है, तो उपभोक्ता एक एंटर कर ओटीपी जेनरेट कर सकते हैं। आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर उपभोक्ता को ओटीपी मिलेगा। आधार-री-वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिये 6 डिजिट वाला ओटीपी एंटर करें।
उपभोक्ता से आधार नंबर से लिंक होने वाले मोबाइल नंबरों के बारे में पूछा जायेगा। जिन यूजर्स के पास आधार कार्ड से लिंक करने के लिये एक से ज्यादा मोबाइल नंबर हैं उन्हें 2 दबाना होगा। एक बार फिर उपभोक्ता के पास ओटीपी आयेगा। टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर के साथ अपना आधार नंबर साझा कर, उपभोक्ता को कंपनी के साथ अपना नाम, जेंडर, एड्रेस और जन्मतिथि जैसी जानकारियां साझा करनी होंगी।
आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर को री-वेरिफाई करने के लिये यहां उपभोक्ता के हस्ताक्षर का काम ओटीपी करेगा। एक बार ऐसा करने के बाद, उपभोक्ता को एक एसएमएस मिलेगा, जिसमें उपभोक्ता के आधार री-वेरिफिकेशन प्रक्रिया से सफलतापूर्वक स्वीकारने की बात होगी। इस पूरी प्रोसेस के करीब 28 घंटे बाद उपभोक्ता की पुष्टि के लिये एक एसएमएस भी आयेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here