अफ्रीकी देशों के दौरे पर सोमवार को निकलेंगे पीएम मोदी

0
83
pm-modi - National News
रवांडा में मदद के तौर पर तोहफे में 200 गाय देंगे पीएम मोदी

National News – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही अफ्रीकी देशों के दौरे पर जाने को तैयार हैं। पीएम मोदी अफ्रीका महाद्वीप के तीन देशों- रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की यात्रा पर जाएंगे।

पीएम मोदी सोमवार को यानी 23 से 27 जुलाई के बीच अफ्रीकी दौरे पर रहेंगे। बता दे की वो रवांडा में सामाजिक सुरक्षा योजना में मदद के तौर पर तोहफे में 200 गाय देंगे। इन्हें वहीं से खरीदा जाएगा। रवांडा के साढ़े तीन लाख गरीब परिवारों को एक-एक गाय गिरिंका नाम की योजना के तहत दी जाएगी। इनसे पैदा होने वाली बछिया को लाभार्थी पड़ोसी को देगा।

भारत और रवांडा के बीच 20 साल पहले द्विपक्षीय साझेदारी बनने के बाद मोदी वहां जाने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे। रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कगामे उनकी अगवानी करेंगे। मोदी वहां किगाली नरसंहार स्मारक जाएंगे। यहां 1994 में रवांडा के लोगों के साथ कई भारतीयों की भी जान गई थी।

तीन नेताओं के साथ होगी द्विपक्षीय बातचीत

जोहानिसबर्ग में होने वाली ब्रिक्स शिखर बैठक में पीएम मोदी हिस्सा लेंगे। इस दौरान वे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे। तीन महीने में दोनों नेता तीसरी बार मिलेंगे। बता दे की मोदी दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सीरिल रामाफोसा और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अन्य नेताओं के साथ भी द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here