अगर आप भी हैं कम उम्र में सफेद बालों के शिकार, तो अपनाए ये नुस्खे

0
52
Hair Problems

Hair Problems – इन दिनों लोग अपने सफेद बालों को लेकर काफी परेशान हैं। कम उम्र में जहां काले और लंबे बाल होना चाहिए वहा आज लोगों के बाल सफ़ेद होते दिखाई दे रहें हैं।

हर कोई चाहता हैं की कम उम्रमें उसके बाल काले और लंबे हो। और ऐसा होना भी बहुत ज़रूरी हैं। क्योंकि अगर जवानी में ही आपके बाल सफ़ेद हो जाए तो ये आपके लिए काफी हैरानी वाली बात होगी। आज हर कोई अपने इन सफ़ेद बालों को लेकर चिंतित हैं।

दरअसल बाल सफेद होने के कई कारण है। बालों का झरना और सफेद होना दोनों अनुवांशिक भी हो सकता है। आपके बाल सफ़ेद होने के पीछे आपके खाने पीने का भी हाथ हो सकता हैं। इतना ही नहीं एक रिसर्च में पाया गया है कि ज्यादा तनाव लेने की वजह से भी बाल झरते और सफेद होते हैं।

महारे बालों में मेलनिन नाम का पिग्मेंट पाया जाता है। उम्र के साथ-साथ मेलनिन का अंश कम होने लगता है। इसलिए बुढ़ापा आते-आते बाल सफेद हो जाते हैं। सिगरेट और शराब का सेवन करने वालों के बालों में मेलनिना का बनना बहुत जल्द कम हो जाता है। अगर आप भी इस समस्या को लेकर परेशान और चिंतित हैं, तो आप इस विषय को लेकर बिल्कुल परेशान ना हो। बल्कि आज से ही इन नुस्खों को अपनाए और देखें की किस तरह आपको इस समास्या से छुटकारा मिलता हैं।

ये हैं कुछ नुस्खे, जिनको अपनाने के बाद मिल सकती हैं आपको इस से राहत

1. बालों को सफेद होने से बचाने के लिए नियमित बालों की सफाई करें। संतुलित आहार लें। साथ ही अच्छी नींद भी अत्यंत आवश्यक है।

2. बालों को अधिक गर्म पानी से न धोएं। इसके साथ ही एक-दो बाल सफेद होने पर उन बालों को तोड़े नहीं। अक्सर होता हैं की लोग एक दो सफ़ेद बालो को देखकर उसे तोड़ देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो ना करें। क्योंकि ऐसा करने से बाल अधिक सफेद होने लगते हैं।

3. असमय बाल सफेद होने से बचाने के लिए बालों को धोने के लिए साबुन या शैम्पू की अपेक्षा प्राकृतिक सामग्री रीठा, शिकाकाई, बेसन, आंवला दही आदि का इस्तेमाल करें।

4. बालों में कुछ भी लगाने का फायदा तभी होगा जब आपका आहार भी अच्छा हो। कई बार पौष्ट‍िक आहार की कमी के चलते भी बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं।

5. बालों में नियमित रूप से तेल लगाना बहुत जरूरी है। अक्सर लोग बालों में तेल लगाने से कतराते हैं। खास कर के आज कल के युवा लोग। युवा लोग तेल से ज़्यदा मार्किट में मिलने वाले जैल का इस्तेमाल करते हैं। जोकि बालों को काफी नुक्सान पहुँचता हैं। इसलिए बालों में तेल लगाना ज़रूरी हैं। कोशिश करे की नारियल तेल और बादाम के तेल को मिलाकर लगाए। इसे लगाने से बहुत फायदा होता है।