लोकतंत्र के लिए आज का दिन अहम – पीएम मोदी

0
43
pm narendra modi - National news
मॉनसून सत्र का तीसरा दिन काफी अहम

National News – आज लोकसभा में मोदी सरकार के खिलाफ विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर बहस होगी। संसद के मॉनसून सत्र का तीसरा दिन काफी अहम माना जा रहा हैं।

हालांकि अब देखना दिलचस्प होगा की किस तरह कांग्रेस और भाजपा सरकार दिए गए समय में अपनी बातें रखेगी। विपक्ष दलों से किस तरह के मुद्दे उठाए जाएंगे। इन सब बातों पर आज पूरे देश की निगाहें जमी रहेंगी। हालांकि, अविश्वास प्रस्ताव पर बहस से पहले पीएम मोदी ने रचनात्मक और व्यवधान मुक्त बहस की उम्मीद जताई है.

पीएम मोदी ने शुक्रवार की सुबह ट्वीट किया, ‘हमारे संसदीय लोकतंत्र में आज का दिन अहम है।

मुझे यकीन है कि मेरे साथी सांसद सहयोगी इस अवसर पर रहेंगे और एक रचनात्मक, व्यापक और व्यवधान मुक्त बहस सुनिश्चित करेंगे। हम इसके लिए लोगों और हमारे संविधान के निर्माताओं को श्रेय देते हैं। भारत हमें काफी नजदीक से देख रहा होगा।

बता दें कि सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने वाला मुख्य दल तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) आज लोकसभा में इस पर चर्चा की शुरुआत करेगा और लोकसभा अध्यक्ष ने उसे बोलने के लिए 13 मिनट का समय दिया है। पार्टी की ओर से जयदेव गल्ला पहले वक्ता होंगे। वहीं, मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस को प्रस्ताव पर अपने विचार रखने के लिए 38 मिनट का समय दिया गया है। बताया जा रहा हैं की कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी और सदन में पार्टी के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे इस पर बोल सकते हैं।

इस के साथ ही सदन में बहुमत वाली सत्तारूढ़ बीजेपी को चर्चा में 3 घंटे और 33 मिनट का समय दिया गया है। बीजेपी को तरफ से संसद में इस चर्चा की शुरुआत राकेश सिंह करेंगे और सरकार की तरफ से अंत में पीएम मोदी लोकसभा में बोलेंगे। आज अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर चर्चा के दौरान ना तो प्रश्नकाल होगा, ना ही लंच ब्रेक होगा। 11 से लगातार 6 बजे तक होगा भाषणों का दौर चलेगा। यहां तक कि शुक्रवार को होने वाला निजी विधेयक का समय भी अगले सप्ताह तक के लिए टाल दिया गया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here