पोषक तत्वों से भरपूर केला बेहद हेल्दी

0
18
Banana

शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद

इस बात में कोई शक नहीं कि केला हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद है। केले को सबसे हेल्दी खाद्य पदार्थ में से एक माना जाता है। कुछ साल पहले तक कहा जाता था कि अगर आप हर दिन एक सेब खाएंगे तो आपको डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ेगा लेकिन अब ये कहावत बदल गई है और सेब की जगह केले ने ले ली है। अगर आप उन लोगों में से हैं जो वजन घटाने की कोशिश में लगे हैं तो आपको केला खाना चाहिए।

एक केले में 3 ग्राम फाइबर और सिर्फ 100 कैलरी होती है इसलिए केला स्नैक के लिहाज से परफेक्ट चॉइस है उन लोगों के लिए जो वेट लॉस करने की कोशिश कर रहे हैं। केला खाने से आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है और यह आपकी भूख को भी कंट्रोल करता है। डेली फाइबर इन्टेक का 12 प्रतिशत हिस्सा आपको केले से ही मिल सकता है।

केला, कैल्शियम को अब्जॉर्ब करने में यानी शरीर द्वारा कैल्शियम को सोखने में मदद करता है केला।

अब कैल्शियम शरीर में पहुंचेगा तो जाहिर सी बात है कि आपकी हड्डियां मजबूत और हेल्दी बनेंगी। शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व और फाइबर की पूर्ति के लिए हर दिन 1 केला खाना काफी है। चूंकि केला खाने के बाद पेट में भारीपन महसूस नहीं होता इसलिए आप चाहें तो वर्कआउट से पहले और बाद में स्नैक के तौर पर केले का इस्तेमाल कर सकते हैं। हम सभी जानते हैं कि केले में पोटैशियम और मैग्नीशियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है।

केले में से एनर्जी धीरे-धीरे निकलती है जिससे हमारा ब्रेन अलर्ट बना रहता है जिसके बदले में हमें बेहतर तरीके से फोकस कर पाने में सफल होते हैं। लिहाजा ब्रेन के बेहतर काम करने के लिए भी केला अच्छा है। केले में ट्रिप्टोफान पाया जाता है जो आगे चलकर सेरोटोनिन में बदल जाता है और ब्रेन में सेरोटोनिन की कमी होने पर ही डिप्रेशन और ऐंग्जाइटी यानी बेचैनी महसूस होने लगती है। ऐसे में बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए और डिप्रेशन से बचने के लिए केला खाएं।