केरल की मदद के लिए पाकिसतन ने भी बढ़ाया हाथ

0
46
imran khan - Pak New PM
इमरान खान बोले केरल की मदद करने को हैं तैयार

Pak New PM – गुरुवार को पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री बने इमरान खान ने भी केरल की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाए हैं।

इमरान खान ने मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाते हुए कहां की बाढ़ पीड़ित केरल को मानवीय सहायता मुहैया कराने के लिए पाकिस्तान तैयार खड़ा हैं। प्रधानमंत्री इमरान खान ने ट्वीट करते हुए कहां की पाकिस्तान की जनता की तरफ से हम केरल में बाढ़ से प्रभावित लोगों के लिए दुआ करते हैं। हम किसी भी तरह की मानवीय मदद देने को तैयार हैं।’

गौरतलब हैं की केरल में पिछले कुछ दिनों में हुई मूसलाधार बारिश से आई बाढ़ ने लोगों को बड़ी दिक्कतों में डाल दिया था। बता दे की करीब 10 लाख से अधिक लोगों के घर तबाह हो चुके हैं और वे शरणार्थी शिविरों में रह रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ संपत्ति के नुकसान की बात करें, तो करीब 30,000 करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान हो चुका है। इसके अलावा कई लोग अपनी जान गवा चुके हैं।

केरल में इस हालात के बाद देश भर से केरल के लिए मदद के हाथ आगे आये हैं। इतना ही नहीं बल्कि विदेश से भी केरल के लिए मदद के साथ बड़े हैं।

बता दे की यूएई के पीएम व दुबई के शासक शेख मोहम्मद अल मख्तूम ने केरल को 700 करोड़ रुपए की मदद की पेशकश की थी। साथ ही उन्होंने इस स्थिति पर तीन ट्वीट भी किए। उन्होंने अपने पहले ट्वीट में लिखा की यूएई के विकास में केरल की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। वहीं उन्होंने अपने दूसरे और तीसरे ट्वीट में केरल के लोगों की हर संभव मदद की पेशकश की।

जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व केरल के सीएम पिनराई विजयन ने ट्विटर के जरिए इसकी प्रशंसा भी की है।

मोदी ने मख्तूम की पेशकश पर धन्यवाद देते हुए कहा कि मख्तूम की यह चिंता दिखाती है कि भारत और यूएई के बीच कैसे अच्छे संबंध हैं।

लेकिन बता दे की अब तक भारत ने विदेशी वित्तीय मदद नहीं लेने की नीति में कोई बदलाव नहीं किया हैं। मगर, यह कुछ वजहें हैं कि भारत विदेशी सहायता स्वीकार नहीं कर सकता हैं। लिहाजा, कई नेताओं और लोगों ने इस कदम की आलोचना की हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here