अब तक पांच बड़े बिल पास, कई और बिल कतार में

0
66
National News - Parliament Monsoon Session
संसद के मानसून सत्र में कई अहम बिल हुए पास
Breaking news

Parliament Monsoon Session – अविश्वास प्रस्ताव के साथ शुरू हुए संसद के मानसून सत्र में आखिरकार कई प्रमुख विधेयक पास हो गए।

पिछले माह 18 जुलाई को मौजूदा सत्र शुरू होने के बाद से अब तक पांच बड़े बिल पास किया जा चुके हैं। जबकि कई और बड़े बिल कतार में हैं। उम्मीद जताई जा रहीं हैं की ये बिल भी जल्दी पास हो सकते हैं। बता दे की दोनों ही सदनों में तेजी से काम हुआ हैं।

बताते चले की इस बार लोक सभा से 12 बिल और राज्यसभा से 6 बिल पास हुए हैं।

संसद के एक मिनट की कार्रवाई में करीब 2.6 लाख रुपए खर्च होते हैं। इस बीच द स्टेट बैंक (रिपील एंड अमेंडमेंट), रिक्वीजिशन और एक्विजिशन ऑफ इम्मूवेबल प्रॉपर्टी, स्पेसिफिक रिलीफ (अमेंडमेंट), नीगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स (अमेंडमेंट) और भगोड़े आर्थिक अपराधी बिल को दोनों सदनों ने पारित किया।

बताया जा रहा हैं की नेशनल कमीशन फॉर बैकवर्ड क्लासेस (NCBC) को संवैधानिक निकाय का दर्जा देने और एससी/एसटी (प्रिवेंशन ऑफ एट्रोसिटीज) एक्ट के तहत ऑटोमैटिक गिरफ्तारी का बिल आदि जल्द ही पारित हो सकते हैं। NCBC बिल बीते एक साल से राज्यसभा में अटका हुआ है क्योंकि विपक्ष इसमें संशोधन की मांग कर रहा है।

दरअसल, सरकार ने बजट सत्र के बाद सदन में गतिरोध से बचने का फैसला किया था। जो कि बीते 15 सालों में सबसे कम प्रोडक्टिव रहा था। संसदीय मामलों के जूनियर मिनिस्टर विजय गोयल ने कहा कि वह हर रोज विपक्षी दलों के नेताओं से मुलाकात करते थे और उनसे लंबित बिलों पर चर्चा करते थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here