लेग प्रेस एक्सरसाइज के दौरान अक्सर लोग करते हैं ये गलतिया, जाने क्या हैं सही तरीका

0
158
Leg-Press - Fitness News
लेग प्रेस एक्सरसाइज करते समय इन बातों का रखें ध्यान

Fitness News – आज कल लोग फिटनेस को लेकर काफी उत्साहित हैं। हर कोई अपनी बॉडी फिट करना चाहता हैं।

अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए लोग अक्सर फिटनेस क्लब या फिर जिम जॉइन करते हैं। ताकि अपनी बॉडी को एक अलग लुक दिया जा सके। लोग जिम को जाने लगते हैं लेकिन वहा जाकर एक गलती कर देते हैं। अक्सर जिम में ज्यादातर लोगों का ध्यान अपर बॉडी यानि एब्स और बाइसेप्स बनाने में लगा रहता है जबकि परफेक्ट बॉडी के लिए आपकी लोवर बॉडी की फिटनेस भी मायने रखती है।

लोवर बॉडी के लिए भी जिम में कई तरह की एक्सरसाइज होती हैं। लेकिन लोवर बॉडी के लिए अक्सर लोग लेग प्रेस एक्सरसाइज करना ज़्यदा पसंद करते हैं क्योंकि ये एक आसान एक्सरसाइज है। इस आसान एक्सरसाइज को करने में लोग वो गलती कर बैठ जाते हैं जो उन्हें काफी नुक्सान पहुँचा सकती हैं। और इन गलतियों के कारण न्हें इस एक्सरसाइज का पूरा लाभ नहीं मिलता है और कई बार शारीरिक परेशानी भी होती है।

अगर आप भी लेग प्रेस एक्सरसाइज के शौकीन और अगर आप भी करते हैं ये गलतिया। तो उन गलतियों को हम सुधारने आए हैं। अगर आप इस एक्सरसाइज के दौरान ये गलतियां नहीं करेंगे, तो आपको लेग प्रेस एक्सरसाइज का पूरा लाभ मिलेगा।

ये हैं कुछ गलतिया जो लोग अक्सर इस एक्सरसाइज में करते हैं

एड़ियों को स्लेड से बाहर न ले जाएं

स्लेड पर पैर टिकाते समय कई लोग एड़िों को हल्का सा बाहर रखते हैं। अगर एड़ियां स्लेड में पूरी तरह नहीं टिकाई जाएंगी, तो इससे आपके घुटनों पर बहुत ज्यादा प्रेशर लगता है क्योंकि पैर के पंजे बाहर होने पर आपकी पूरी ताकत स्लेड पर नहीं लगती है।

ज्यादा नीचे तक न लाए वेट

इस एक्सरसाइज के दौरान लोग वेट को काफी नीचे ले आते हैं जोकि गलत हैं। बहुत ज्यादा नीचे नहीं लाना चाहिए। दअसल जब आप स्लेड को अपनी बॉडी के बहुत नजदीक ले आते हैं।
उसके बाद पेट से ताकत लगाते हुए वेट को वापस पुश करते हैं। ऐसा करने वाले लोग अपनी लोवर बैक को बहुत खतरे में डाल देते हैं।
आपकी लोवर बैक या लंबर स्पाइन काफी हद तक फिक्स यानी सीधी होती है, इसे आप कमर के जितना गोल नहीं कर सकते। स्लेड को हमेशा उतना ही नजदीक लाएं, जितने के बाद आपको कमर न उठानी पड़े।

घुटनों को न करें लॉक

घुटनों को लॉक करने की गलती कभी न करे। इसका मलतब ये की कभी भी अपने पैरो को पूरी तरह से सीधा न करे। क्योंकि ऐसा करने पर ये बहुत खतरनाक साबित हो सकता हैं। दरअसल कई बार सेट के बीच में सांस लेने के लिए लोग अपने घुटने लॉक कर लेते हैं। ये पोजीशन घुटने के लिए बेहद खतरनाक होती है। आपका घुटना कभी भी उल्टी डायरेक्शन में मुड़ सकता है और वैसे भी सेट के बीच में रेस्ट लेना सेट को खराब ही करता है।

घुटनों को भीतर की ओर करना

ऐसा आमतौर पर कम ताकत वाले लोग करते हैं। यह पोजीशन भी आपके घुटने के लिए खतरनाक होती है क्योंकि इससे लिगामेंट को नुकसान पहुंच सकता है। जिन लोगों की कमर में दर्द रहता है वो भी ऐसा करते हैं। इससे हिप्स को आराम महसूस होता है, मगर यह पूरी तरह से गलत है। घुटनों को उनकी नेचुलर डायरेक्शन में रहने देना ही सबसे वाजिब है।

एक्सरसाइज के दौरान घुटनों पर हाथ रखना

जब हम हैवी वेट लगाते हैं तो अक्सर ऐसा होता है। हाथ खुद ब खुद घुटनों पर चले जाते हैं और हम वेट को पुश करते टाइम हाथों से घुटनों पर भी दबाव बनाते हैं। इससे आपके घुटनों को तो सहारा मिल जाता है मगर आपकी कमर की पोजीशन बिगड़ जाती है। जिसे पूरी तरह से सीधा होना चाहिए। इस मशीन के साइड में दो हैंडल लगे होते हैं जिसका आप सहारा ले सकते हैं। अपना हाथ इन्हीं पर रखें और जब वेट हैवी हो तो इन्हें कसकर पकड़ें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here