यूट्यूब पर वीडियो देखने में समय का कैसे रखें ध्यान

0
58
youtube per vidio dekhane mein samay ka kaise rakhen dhyaan
Tips to maintain time while watching youtube

Youtube पर वीडियोज़ देखने की लत से आज कौन ग्रस्त नहीं है।

हॉलीवुड या बॉलीवुड वीडियो सॉन्ग हो, मूवी ट्रेलर हो, किसी You tuber का चैनल हो या फनी प्रैंक वीडियोज़ सभी Youtube पर वीडियो देखने के आदि हैं और अगर आपके पास अनलिमिटेड इंटरनेट मौजूद हो तो फिर आपका ज्यादातर समय Youtube पर ही बीतेगा। ऐसे में समय की बेध्यानी होना लाजमी है। लेकिन इसका आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। इन चीजों से आपको बचाने के लिए और आपके Youtube पर वीडियोज़ देखने का समय का ध्यान रखने के लिए Youtube ने एक बढ़िया फीचर दिया है जिसका नाम है Time Watched. यह ऑप्शन आपको Youtube एप में अपनी प्रोफाइल पिक्चर को टैप करने पर मिल जाएगा।

इस ऑप्शन को टैप करने के बाद आप on an average एक दिन में कितनी देर वीडियोज़ देखते हैं, पिछले हफ्ते आपके कितनी देर वीडियोज़ देखे जैसी जानकारी आपको मिल जाएगी।

इसके बाद आपको Youtube पर बिताए जाने वाले टाइम को मैनेज करने के लिए ‘Remind me to take a break’, ‘Autoplay Next Video’ को इनेबल या डिसेबल करने के लिए कुछ options मिलेंगे। ‘Remind me to take a break’ को इनेबल करने के बाद एप आपसे पूछेगा की आप कितने समय बाद ब्रेक लेना चाहते हैं। अपनी सुविधा के अनुसार आप समय फिक्स कर सकते हैं। एक वीडियो देखने के बाद ऑटोप्ले लिस्ट में अगला वीडियो अपनेआप प्ले हो या नहीं यह भी आप तय कर सकते हैं।

इसके अलावा ‘Scheduled Digest’ option से आप एप से मिलने वाले नए और रिकमेंडिड वीडियो नोटिफिकेशन एक साथ पाने के लोए कोई निश्चित समय भी सेट कर सकते हैं। इस ऑप्शन से आपको दिन भर मिलने वाले नोटिफिकेशन्स से छुटकारा तो मिलेगा ही, साथ ही ऐप के अनियमित इस्तेमाल से भी आप बचे रहेंगे।

Disable Sound and Vibrations ऑप्शन भी आपको अनचाहे नोटिफिकेशन्स से निजात दिलाने के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा। इस ऑप्शन के द्वारा आप एक ऐसा समय अंतराल निर्धारित कर सकते हैं जिसमें ऐप नोटिफिकेशन्स पूरी तरह साइलेंट हो जाएंगे। नोटिफिकेशन्स आने पर ना तो कोई साउंड होगा और ना ही वाइब्रेशन, भले ही आपके फोन का साउंड और वाइब्रेशन इनेबल ही क्यों न हो।

इस फीचर को आप यदि सही से इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here