ट्रैकिंग के समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान

0
291
Himalya Tracking - Travel & Adventure
ट्रैकिंग के दौरान ये बातें आएंगी आपके काम

Travel & Adventure – ट्रैकिंग एक ऐसा एडवेंचर हैं जो शयद कुछ ही लोग कर सकते हैं। हलाकि इसके शौकीन तो बहुत लोग होते हैं।

लेकिन ट्रैकिंग एडवेंचर करना इतना आसन नहीं। ट्रैकिंग एडवेंचर के समय आपको हर तरह के मज़े करने को मिल सकते हैं। साथ ही ट्रैकिंग से आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ जाता हैं। ऊंचे-नीचे और बर्फ से ढ़के पहाड़ों पर धीरे-धीरे चलते हुए ऊंचाई पर पहुंचने का एक्सपीरियंस बहुत ही अलग और खास होता है। वैसे तो ज़्यदा तर लोग ट्रैकिंग के लिए हमेशा हिमालय के पहाड़ ही जाते हैं। देखा जाए तो हिमालय के पहाड़ ही ट्रैकिंग के लिए बेस्ट होते हैं।

हालांकि हिमालय के ऊपर तक पहुंचने के लिए सिर्फ एनर्जी ही नहीं और भी कई सारी चीज़ें जरूरी होती हैं जिनमें हेल्थ सबसे सबसे ज़्यदा ज़रूरी हैं। साथ ही इसके अलावा भी कई और चीज़ो की भी आपको ज़रूरत होती हैं। अगर आप बर्फ से ढ़के हिमालय की खूबसूरती को देखना और महसूस करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ बातों का खास ध्यान रखना पड़ता हैं। अक्सर घूमने के एक्साइटमेंट में पैकिंग लोग कई बार पैकिंग के दौरान ऐसी बहुत सारी चीज़ें भर लेते हैं जिनका इस्तेमाल करना तो दूर बल्कि उनकी ज़रूरत ही नहीं होती। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्हें पता नहीं होता कि किन चीज़ों की जरूरत पड़ सकती है।

ऐसे में हम आपके लिए आज कुछ ऐसी बातें लाए हैं जो तो ट्रैकिंग एडवेंचर पर जाते वक्त आपके काम आएगी। आज हम आपको बताने जा रहें हैं की तरह आपको ट्रैकिंग एडवेंचर के दौरन अपने बैग पैकिंग में किस प्रकार का सामना रखना चाहिए। ताकि आपको इस एडवेंचर के समय कोई परेशानी ना हो।

इन बातों का रखें ध्यान

ये हैं ट्रैकिंग के लिए बेसिक चीज़ें

Travel & Adventures

ट्रैकिंग के लिए हैट या सन कैप और सनग्लासेज़, ट्रैकिंग शूज़ सबसे जरूरी चीज़ हैं। इसके अलावा रकसैक, पानी की बोतल, सनस्क्रीन, कीटनाशक क्रीम, चाकू भी आपकी इस जरूरी लिस्ट का हिस्सा होना चाहिए। बहुत ऊंचाई पर जा रहे हैं तो ऊनी कपड़े, टोपी और मोज़े रखना बिल्कुल भी न भूलें।

बैग में ज़रूर रखें स्नैक

Travel & Adventures

ट्रैकिंग के दौरान भूख और प्यास लगना बहुत ही आम बात हैं। लेकिन उस दौरान कुछ बनाकर खाना हर जगह पॉसिबल नहीं होता। ऐसे में आपको खाने के लिए किसी तरह की कोई मेहनत न करनी पड़ी। इसलिए अपने बैग में स्नैक ज़रूर रखें। स्नैक में आप चिप्स, नमकीन, कुकीज़ जैसी चीज़ें रख सकते हैं।

तैयार करें चेकलिस्ट

Travel & Adventures

सभी जरूरी सामनों के लिए एक चेकलिस्ट तैयार कर लें इससे कोई चीज़ मिस नहीं होती।

सही तरीके से करें पैकिंग

Travel & Adventures

सारे सामान को अरेंज करना बेशक एक बड़ा टास्क है और उससे भी बड़ा टास्क है उसे तरीके से रखना। जिससे आपको कोई चीज़ निकालने या ढूंढ़ने के लिए पूरा बैग न खाली करना पड़े।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here