केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान स्टील की खपत बढ़ाने के लिए बनाया रोडमैप

0
43
Union Minister Dharmendra Pradhan

देश में स्टील की मांग के विचार को लेकर केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस एवं इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने एक बैठक का आयोजन किया गया है।

इस बैठक में इस्पात मंत्रालय, संयुक्त संयंत्र समिति और CRISIL के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Union Minister Dharmendra Pradhan) ने बैठक में देश में स्टील की मांग के परिदृश्य की समीक्षा की। साथ ही केंद्रीय मंत्री ने भविष्य में स्टील की खपत को बढ़ाने के लिए रोडमैप बनाने पर विचार-विमर्श किया।

इस बैठक के दौरान देश में स्टील की खपत को बढ़ाने, स्टील आयात को कम करने और भारत को शुद्ध स्टील निर्यातक देश बनाने के तरीके भी चर्चा की गई। इस दौरान केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि विश्व औद्योगिक क्रांति 4.0 के मध्य में है। उन्होंने कहा कि हमें नई तकनीक और नई खोज को साथ लेकर नई रणनीति बनानी होगी।

केंद्रीय मंत्री ने अधिकारियों से भविष्य की सामग्री के निर्माण से भारत को ग्लोबल लीडर बनाने के लिए बात कही। उन्होंने कहा कि भविष्य में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी जैसे उद्योगों को ध्यान में रखना पड़ेगा। नेशनल स्टील पॉलिसी 2017 की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में प्रति व्यक्ति स्टील खपत विश्व औसत 208 किलोग्राम के मुकाबले 61 किलोग्राम है। 2018-19 के वित्तीय वर्ष में भारत शुद्ध स्टील का बड़ा आयातक था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here