ट्रंप की घोषित इमरजेंसी को नामंजूर करने की तैयारी में अमेरिकी संसद

0
60
Donald Trump US parliament prepares

वॉशिंगटन – अमेरिका में घुसपैठ से निजात दिलाने के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फार्मूले मेक्सिको सीमा दीवार निर्माण पर वहां सांसदों में घोर असंतोष हो गया है। रिपब्लिकन नीत अमेरिकी सीनेट मेक्सिको सीमा दीवार निर्माण के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा घोषित राष्ट्रीय आपातकाल को नामंजूर करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

बहुमत के नेता मिच मैककोनेल ने सोमवार को कहा कि सीनेट के इस फैसले के चलते राष्ट्रपति को पहली बार वीटो शक्ति का इस्तेमाल करने पर मजबूर होना पड़ेगा। डेमोक्रेट्स के नियंत्रण वाले अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने नामंजूरी के कथित प्रस्ताव को पारित कर सीनेट के पास भेज दिया है, सीनेट में आगामी हफ्तों में इसपर मतदान हो सकता है। सीनेट के रिपब्लिकन्स के पास 47 के मुकाबले 53 मत हैं लेकिन इनमें से चार ने अब घोषणा की है कि वे ट्रंप को रोकने के लिए डेमोक्रेट्स के साथ वोट करेंगे। ट्रंप अमेरिकी-मेक्सिको सीमा पर एक दीवार निर्माण करना चाहते हैं।

इसके मद्देनजर निधि प्राप्त करने के लिए कां‍ग्रेस की मंजूरी लिए बिना ही इस कदम पर आगे बढ़ने पर विचार कर रहे हैं।

उनका कहना है कि इस दीवार के निर्माण से अवैध आव्रजन एवं मादक पदार्थों की तस्करी को रोकने में मदद मिलेगी। ट्रंप के खिलाफ वोट करने की घोषणा करने वाले कई अन्य रिपब्लिकनों ने उनके इस कदम पर गहरी चिंता जताई है और तर्क दिया है कि यह कार्यकारी अधिकारों को विस्तार देने का आक्रामक प्रयास है।

इस कदम के विरोध में सीनेटर रैंड पॉल के शामिल हो जाने के बाद नामंजूरी का यह प्रस्ताव अब ट्रंप को भेजा जाएगा जिससे राष्ट्रपति के आगे ऐसी पेचीदा स्थिति पैदा हो जाएगी कि उन्हें इस कदम पर अपनी वीटो शक्ति का इस्तेमाल करना पड़ेगा और कांग्रेस के स्पष्ट विरोध में काम करना पड़ेगा। ट्रंप के वीटो को निरस्त करने के लिए फिर प्रत्येक चैंबर को दो तिहाई बहुमत की जरूरत पड़ेगी जो बेहद मुश्किल काम है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here