बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम, राजधानी भोपाल में भी बारिश की उम्मीद

1
82
barish - Weather News
राजधनी भोपाल में तीन दिन तक हो सकती हैं बारिश

Weather News – राजधानी भोपाल में रविवार को भी सुबह ही बादल छाए रहे। शहर के कई इलाकों में शाम तक रुक-रुक कर फुहारें पड़ती रहीं।

तो कई इलाको में अच्छी बारिश हुई। बता दे भोपाल जिले में 394.7 मिमी बारिश हुई है। यह अब तक की सामान्य बारिश 333.8 मिमी से 18 फीसदी ज्यादा है। यह पिछले साल जुलाई में हुई बारिश की तुलना में दोगुनी से भी ज्यादा है।

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम झारखंड तक पहुंच चुका है। इसके सोमवार अलसुबह तक छत्तीसगढ़ पहुंचने का अनुमान है।

माैसम विज्ञानियों के अनुसार इस सिस्टम का असर भोपाल समेत मप्र में भी होगा। जिसके बाद राजधानी भोपाल में सोमवार से फिर दो- तीन दिन तक तेज बारिश का एक और दौर आ सकता है। भोपाल जिले में पिछले 13 दिन से बारिश का दौर चल रहा है। इस दौरान 12 और 17 जुलाई को जोरदार बारिश हुई। ज्यादातर दिनों में हल्की ही बारिश हुई। अगर बारिश का दौर एक बार फिर चालू होता हैं तो जुलाई में होने वाली सामान्य बारिश का कोटा पूरा हो जाएगा।

लगातार बड़े तालाब के जल स्तर में बढ़ोतरी

इस सीजन में बड़े तालाब के लेवल 5 फीट से ज्यादा बढ़ चुका है। पिछले साल जून से सितंबर तक पूरे सीजन में यह 1658.50 फीट से सिर्फ तीन फीट 1661.50 फीट तक ही पहुंच सका था। लेकिन इस सीजन अच्छी बारिश के चलते ये जल स्तर 1657.55 से बढ़कर 1657.60 फीट हो गया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here