भारी बारिश, राजधानी भोपाल की थमी रफ़्तार

0
46
bhopal barish - Weather News
सड़को पर भरा पानी, शहर की रफ़्तार थमी

Weather News – मंगलवार सुबह करीब 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक हुई ज़ोरदार बारिश ने राजधानी भोपाल की रफ़्तार पर ब्रेक सा लगा दिया। शहर में हुई बारिश के चलते शहर थम सा गया।

इन 5 घंटे में साढ़े चार इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। यह सीजन में सबसे तेज और एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश है। इस भारी बारिश के बाद एक बार फिर सड़को पर वहीं हाल देखने को मिला। सड़कों, मकानों और दुकानों में लबालब पानी भर गया। इस दौरान लोगों को काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ा।

बता दे की राजधानी के अलावा होशंगाबाद, उज्जैन, छिंदवाड़ा सहित कई शहरों में भी खूब पानी बरसा। हालांकि मालवा अंचल तेज बारिश से अछूता रहा। इंदौर में दिनभर रिमझिम बारिश ही हुई।

मौसम विभग का कहना

मौसम वैज्ञानिक के अनुसार जुलाई महीने में सिर्फ चार दिन गरज-चमक के साथ बारिश के माने जाते हैं, लेकिन इस बार 17 में से 12 दिन ऐसे हालात बने हैं। राजधानी भोपाल में पांच घंटे में साढ़े चार इंच से ज्यादा बारिश हो गई। सीजन में यह सबसे तेज और एक दिन में सबसे ज्यादा बारिश है। पिछले साल जुलाई में इतनी बारिश 17 दिन में दर्ज की गई थी।

बड़े तालाब का स्तर बड़ा

एक दिन में बड़े तालाब का लेवल 1.10 फीट बढ़ा। सोमवार को ये लेवल 1653.70 फीट था। जो मंगलवार को 1654.80 फीट हो गया। बता दे की बड़े तालाब का फुल टैंक लेवल 1666.80 फीट है।

48 घंटे में हो सकती हैं तेज बारिश

छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्से में और उसके आसपास अति कम दबाव के साथ हवा के ऊपरी हिस्से में एक चक्रवात बना है। इसके अलावा ट्रफ लाइन समुद्र तल में जैसलमेर, कोटा, सागर, उमरिया से अति कम दबाव के हिस्से से ओडिशा के बराई पाड़ा व बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है। बता दे की गुजरात के आसपास 3.1 से 7.6 किमी ऊंचाई तक हवा के ऊपरी हिस्से में एक चक्रवात बना है। जिसकी वजह से अलगे 48 घंटो में बारिश के आसार हैं।