Imran Khan - Pakistan Prime Minister
इमरान खान ने पांच सीटों पर दर्ज की थी जीत

Pakistan Prime Minister – बीती माह 25 जुलाई को पाकिस्तान में हुए आम चुनाव में इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी।

जिसके बाद अब उन्हें पाकिसतन के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेनी हैं। इमरान खान की पार्टी ने पाकिस्तान के आम चुनाव में सबसे ज्यादा 115 सीटें जीती हैं। हालांकि, उन्हें सरकार बनाने के लिए जरूरी बहुमत नहीं मिल पाया है। लेकिन इमरान ने छोटे दलों और निर्दलीयों विजयी प्रत्याशियों के सहयोग से सरकार बनाने का दावा किया है। बता दे की इमरान खान द्वारा घोषित शपथ-ग्रहण की तारीख बेहद करीब है, लेकिन उनके प्रधानमंत्री बनने पर अभी भी संकट के बादल छाए हैं। इस से पहले इमरान खान ने 11 अगस्त को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने का ऐलान किया था।

दरअसल, इमरान खान चुनाव प्रचार के दौरान अनुचित भाषा का इस्तेमाल करने पर आचार संहिता उल्लंघन के मामले का सामना कर रहे हैं। ऐसे में पाकिस्तान चुनाव आयोग यदि उन्हें दोषी ठहराता है तो उन्हें सभी सीटों से अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। लेकिन उनकी बड़ी सफलता और मौजूदा राजनीतिक माहौल को देखते हुए ऐसी संभावना है कि उन्हें केवल चेतावनी देकर छोड़ दिया जाएगा।

पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने इमरान खान को नेशनल असेंबली के सदस्य की शपथ लेने की अनुमति भी शर्तों के साथ दी है।

आयोग ने दो सीटों से उनकी जीत को स्थगित कर दिया है और तीन अन्य सीटों से उन्हें विजयी घोषित किया है। हालांकि इमरान खान को नेशनल असेंबली के सदस्य के रूप में तीन सीटों में से एक से शपथ लेने की अनुमति मिल गई है। अब उनकी सदस्यता आचार संहिता उल्लंघन के लंबित मामले में चुनाव आयोग के फैसले पर निर्भर करेगी। यदि फैसला उनके पक्ष में नहीं आता है तो मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

 

Previous article10 दिनों के बाद अगले दो दिन प्रदेश में बारिश के आसार
Next articleकार्यकर्ताओं की नारेबाज़ी की घटना, कमेटी करेगी जांच