अगर आप भी हैं थायराइड के शिकार, तो लेना न भूले ये घरेलु चीज़े

0
114

Health News – महिला हो या पुरुष थायराइड जैसी बीमारी आजकल आम हो गई है।

थायराइड की समस्या से आज कल हर कोई परेशान हैं। थायराइड जैसी बीमारी से बचने के लिए लोग दवाइयों का इस्तेमाल करते हैं। इस समस्या से बचे रहने के लिए व्यक्ति को जीवन भर दवाईयां लेनी पड़ती हैं। अगर आप भी इस समस्या को लेकर परेशान हैं और आप भी दवाइयों का सहारा ले रहे हैं।

तो हम आपको ऐसी चीज़े बताने जा रहें हैं जिसके चलते आप घर में मौजूद कई चीजों से इसका उपचार कर सकेंगे। थायराइड की समस्या से निजात पाने के लिए प्राचीन आयुवेर्दिक में कई ऐसे उपाय हैं जिनके जरिए हम घर पर ही मौजूद कई चीजों से इसकी रोकथाम कर सकते हैं।

इन घरेलु चीज़ो का करे उपयोग

अदरक

Adrak

अदरक एक ऐसी चीज़ हैं जो न केवल थायराइड जैसी समस्या को दूर करता हैं बल्कि कई और बीमारियों से भी निजात दिलाता हैं। हर एक घर में अदरक आसानी से पाया जाता हैं। इसमें मौजूद गुण जैसे पोटेशियम, मैग्नीश्यिम आदि थायराइड की समस्या से निजात दिलवाते हैं। अदरक में एंटी-इंफलेमेटरी गुण थायराइड को बढ़ने से रोकता है और उसकी कार्यप्रणाली में सुधार लाता है।

ज़्यदा करे दही और दूध का सेवन

दही और दूध

थायराइड की समस्या से जुंगने वाले लोगों को ज़्यदा तर दही और दूध का सेवन करना चाहिए। क्योंकि दूध और दही में कैल्शियम, मिनरल्स और विटामिन्स मौजूद होता हैं। जो थायराइड से ग्रसित पुरूषों को स्वस्थ बनाए रखने का काम करते हैं।

थकान को दूर करती हैं मुलेठी

मुलेठी

अक्सर थायराइड वाले लोग जल्दी थक जाते हैं। थायराइड के मरीज़ो में थकान की समस्या बड़ जाती हैं। ऐसे में इस थकान से छुटकारा पाने के लिए आप मुलेठी का सेवन करे। मुलेठी का सेवन इस समस्या में बेहद फायदेमंद होता हैं। मुलेठी में मौजूद तत्व थायराइड ग्रंथी को संतुलित बनाते हैं। थकान को उर्जा में बदल देते हैं। मुलेठी थायराइड में कैंसर को बढ़ने से भी रोकता है।

गेहूं और ज्वार का करे इस्तेमाल

गेहूं और ज्वार

थायराइड ग्रंथी को बढ़ने से रोकने में गेहूं और ज्वार का इस्तेमाल भी मददगार हो सकता है। गेहूं और ज्वार आयुर्वेद में थायराइड की समस्या को दूर करने का बेहतर और सरल प्राकृतिक उपाय है। इसके अलावा यह साइनस, उच्च रक्तचाप और खून की कमी जैसी समस्याओं को रोकने में भी प्रभावी रूप से काम करता है।

साबुत अनाज

साबुत अनाज

थायराइड की समस्या को करना हैं दूर तो जौ, गेंहू और साबुत अनाज से बने पदार्थों का सेवन करे। क्योंकि साबुत अनाज में फाइबर, प्रोटीन और विटामिन्स आदि भरपूर मात्रा होती है जो थायराइड को बढ़ने से रोकता है।