दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम में हो सकते हैं बदलाव

0
31
Team India - Cricket Updates
भारतीय टीम के लिए लॉर्ड्‍स टेस्ट आसान नहीं

Cricket Updates – भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज़ शुरू हो चुकी हैं। इस सीरीज़ का पहला मैच इंग्लैंड ने अपने नाम किया।

भारतीय टीम के लिए पहला मैच कुछ खास साबित नहीं हुआ। पहले टेस्ट में भारत को 31 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इस टेस्ट में भारत के ‍कई खिलाडि़यों का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा।

हालांकि कप्तान विराट कोहली ने टीम की हार के बाद साफ तौर पर तो किसी खिलाड़ी को निशाना नहीं बनाया लेकिन भारत को यदि अगला मैच जीतकर सीरीज में बने रहना है तो लॉर्ड्‍स टेस्ट के लिए प्लेइंग इलेवन में बदलाव करने होंगे। खबरों की माने तो लॉर्ड्‍स टेस्ट में दो से लेकर चार नए खिलाडि़यों के साथ भारतीय टीम मैदान में उतर सकती है।

देखा जाए तो पहले टेस्ट में कप्तान कोहली के अलावा किसी ने भी कोई खास प्रदर्शन नहीं दिया। अगर बदलाव की बात करे तो इन में शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक और हार्दिक पांड्‍या जैसे खिलाडी शामिल हो सकते हैं।

लेकिन टीम के ओपनर शिखर धवन ने काफी नज़र किया हैं। उन्होने बल्ले से खरब प्रदर्शन तो दिया ही साथ ही फील्डिंग में भी उनका कोई खास प्रदर्शन देखने को नहीं मिला। उन्होंने इस मैच में कई कैच टपकाए जो टीम को भारी पड़े। उनकी जगह चेतेश्वर पुजारा को शामिल किया जा सकता है।

खबरो की मानें तो केएल राहुल को ओपन कराया जा सकता हैं। वैसे भी राहुल तीसरे या चौथे क्रम की बजाए ओपनर के रूप में ज्यादा सफल हुए हैं। वहीं दूसरी तरफ अजिंक्य रहाणे का प्रदर्शन पिछले काफी समय से ठीक नहीं चल रहा है। वे उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पा रहे हैं। इसके चलते टीम प्रबंधन उनकी जगह करूण नायर को मौका दे सकता है। करूण इंग्लैंड के खिलाफ तिहरा शतक लगा चुके हैं। वैसे इस बदलाव की संभावना बहुत कम है।

हालांकि पुजारा का प्रदर्शन पिछले कुछ समय से खराब चल रहा है, लेकिन वे विकट परिस्थितियों में एक छोर पर टिककर खड़े रहने की काबिलियत तो रखते ही हैं।

बर्मिंघम में विराट को ऐसे ही किसी सहयोगी की तलाश थी जो पूरी नहीं हो पाई। वहीं अगर बात करे दिनेश कार्तिक की तो उन्होने भी काफी निराश किया हैं। कार्तिक पहले टेस्ट की दोनों पारियों में कुल मिलाकर 21 रन ही बना पाए।

बताते चले की लॉर्ड्‍स की पिच पर स्पिनरों को ज्यादा मदद मिलने की उम्मीद है, इसके चलते भारत इस मैच में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्‍या की जगह ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को उतारने का विचार कर सकता है। जबकि रविचंद्रन अश्विन ने ज़ोरदार प्रदर्शन किया था इससे प्रभावित होकर मेहमान टीम प्रबंधन अगले टेस्ट मैच में अपने दोनों अनुभवी स्पिनरों (अश्विन और जडेजा) के साथ मैदान में उतर सकता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here