राजधानी भोपाल में तेज़ बारिश के आसार कम, वजह यह

0
23
VIP Road - Weather Report
अगले दो - तीन दिन बारिश होने की आशंका

Weather Reportराजधानी भोपाल में पिछले कई दिनों से बारिश नहीं हुई हैं। देखा जाए तो पिछले करीब 10 दिनों से बारिश का सिलसिला एक दम थमा हुआ हैं।

लेकिन मौसम विभग के अनुसार मंगलवार से दो- तीन दिन तक बारिश होने की संभावना है। दरअसल शहर में बारिश के लिए जरूरी माने जाने वाला सिस्टम बंगाल की खाड़ी में बन गया है। जिसकी वजह से मौसम विभाग ने बारिश की आशंका जताई हैं। बता दे की सोमवार को दिन का तापमान 29.5 दर्ज किया गया। वहीं रात का 24.2 डिग्री दर्ज किया गया। इधर बड़े तालाब का जल स्तर भी 7 फीट से ज्यादा बढ़ा, लेकिन बारिश थमने से अब कम होने लगा है।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि भोपाल में तेज बारिश के आसार कम हैं। वजह यह है कि इस सिस्टम को अभी ट्रफ लाइन का सपोर्ट नहीं मिल रहा है। उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी एवं उसके आसपास कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। हवा के ऊपरी हिस्से में 7.6 किमी की ऊंचाई तक चक्रवाती हवा का घेरा भी बन चुका है। अगले 24 घंटे में यह और स्ट्रांग होगा।

मौसम विभाग के मुताबिक सीजन में अब तक 466.4 मिमी बारिश हो चुकी हैं। जुलाई में 352.9 मिमी बारिश हुई। बता दे की जुलाई में 6 से 26 तारीख तक 20 दिन में 72 घंटे पानी बरसा।

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया की बंगाल की खाड़ी में बनने वाला यह सिस्टम अगली स्टेज में वहीं पर नमी इकट्ठा करेगा। जब यह वहां से मूव करके जहां-जहां से होकर गुजरेगा उसके 400 मिमी दूर दक्षिण पश्चिम हिस्से में सबसे ज्यादा बारिश होगी। सिस्टम के उत्तरी हिस्से में गरज- चमक वाले बादल बनेंगे। इन बादलों से ही बारिश होती है। जैसे- जैसे सिस्टम आगे जाएगा, वैसे- वैसे बारिश होती जाती है। उन्होंने बताया की ट्रफ लाइन अभी ऊपर यानी दिल्ली, यूपी तरफ है। जब तक यह नीचे यानी मप्र के आसपास नहीं आएगी तब तक इससे मप्र को बारिश नहीं मिलेगी। सिस्टम के साथ जब ट्रफ नीचे आती है तो इसके निचले हिस्सों में बारिश होती है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here