Paul Collingwood - England Former Captain
24 सितंबर से मिडिलसेक्स के खिलाफ खेलेंगे आखिरी मैच

England Former Captain – डरहम के ऑलराउंडर वा इंग्लैंड के पूर्व कप्तान रह चुके 42 साल के पॉल कॉलिंगवुड अब प्रथम श्रेणी क्रिकेट लेंगे।

उन्होंने इस बात का ऐलान किया। और कहां की वो इस सीजन के खत्म होने के बाद प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। सन 1996 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू करने वाले पॉल कॉलिंगवुड ने अब तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 304 मुकाबलों में 16,884 रन बनाए हैं। इसके अलावा उनके नाम 164 विकेट भी हैं।

रिटायरमेंट का ऐलान करते हुए पॉल कॉलिंगवुड ने कहा, “काफी सोचने के बाद मैंने यह फैसला लिया हैं कि मौजूदा सीजन के बाद मैं क्रिकेट से संन्यास ले लूंगा। मुझे पता था कि यह दिन जरूर आएगा और यह फैसला बिल्कुल भी आसान नहीं था। हालांकि मेरे हिसाब से यह सही समय था। मैंने इंग्लैंड और डरहम के लिए खेलते हुए काफी कुछ हासिल किया। मैं सभी खिलाड़ी, कोच का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं।

बता दे की उन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरूआत 2001 में पाकिस्तान के खिलाफ की थी और दो साल बाद उन्हें पहला टेस्ट खेलने का मौका मिला।

जहां कॉलिंगवुड ने अपने करियर में 68 टेस्ट टेस्ट मैच खेलते हुए 40.56 की औसत से 4259 रन बनाए। वहीं एकदिवसीय क्रिकेट में उन्होंने 5092 रन 197 मुकाबलों में 35.36 की औसत से बनाए।

फिर कॉलिंगवुड ने 2010-11 में हुए एशेज के बाद टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया।और वो इंग्लैंड औऱ स्कॉटलैंड टीम के स्पोर्टिंग स्टाफ के साथ जुड़ गए थे। 2015 में वो इंग्लैंड की सीमित ओवरों की क्रिकेट में टीम के साथ सलाहकार के रूप में जुड़े।

बताते चले की उन्होंने इंग्लैंड के लिए वनडे में सबसे ज्यादा 197 मुकाबले खेलने वाले कॉलिंगवुड की कप्तानी में इंग्लैंड ने 2010 में वेस्टइंडीज में हुए आईसीसी वर्ल्डटी20 का खिताब जीता था। हालांकि उनका प्रदर्शन इतना खास नहीं रहा था, लेकिन उनकी कप्तानी ने सबको काफी प्रभावित किया। इसके अलावा अब पॉल कॉलिंगवुड अपना आखिरी मुकाबला 24 सितंबर से मिडिलसेक्स के खिलाफ खेलने वाले हैं।

 

Previous articleराहुल गांधी का अरुण जेटली पर बड़ा वार, इस्तीफा देने की कहीं बात
Next articleअगर आप कर रहें हैं कोई होटल बुक, तो इन बातों को रखें ध्यान में