अगर आप कर रहें हैं कोई होटल बुक, तो इन बातों को रखें ध्यान में

0
22
hotel - Hotel Booking
होटल बुक करने से पहले ज़रूर ले ये जानकारी

Hotel Booking – आप कभी भी कहीं भी बाहर जाते हैं तो सबसे पहले अपने रहने का सोचते हैं।

हां यदि अपना कोई मिलने वाला हो या कोई रिश्तेदार तो बात अलग हैं। लेकिन अगर कोई नहीं हो तो फिर आपको होटल के अलावा कोई बेस्ट ऑप्शन नहीं दिखता। अक्सर कोई भी टूर पर जाने से पहले लोग अपनी सहूलियत के हिसाब से ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन होटल बुक कर लेते हैं। लेकिन ऐसा करते समय शायद वो कुछ ज़्यदा जानकारी नहीं लेते। होटल्स में कस्टमर्स को कम्फर्टेबल फील कराने के लिए ऐसी बहुत सारी चीज़़ें अवेलेबल होती हैं जो शायद उनको पता नहीं होती। लेकिन जब पेमेंट का समय आता हैं तो आपको बिल में पता चलता हैं उन चीज़ो का जो अपने होटल में रहते हुए इस्तेमाल ही नहीं की। ऐसे में कई बार कस्टमर काफी भड़क जाता हैं।

यदि अगर आप भी घूमने जा रहें हैं या फिर किसी काम से, और आप होटल में रुकने वाले हैं तो इन बात का ध्यान ज़रूर दे। आप अपनी होटल ऑनलाइन बुक करे या ऑफलाइन, इन जरूरी बातों की जानकारी पहले ही ले लें। तो चलिए आपको बता देते हैं क्या वो जानकारी हैं जो आपको होटल में रुकने से पहले लेनी होंगी।

चेक इन और चेक आउट

check in

यदि अपने ऑनलाइन बुकिंग की हुई हैं वो इस बात की जानकारी ज़रूर ले की, कितने घंटे में आपका चेक इन और चेक आउट किया जाएगा। कई जगहों पर 12 घंटे में आप चेक इन और चेक आउट कर सकते हैं। तो कहीं आपको ये सुविधा 24 घंटे के लिए मिलती हैं। इस बात की जानकारी ज़रूर ले की यदि आपकी रिटर्निंग फ्लाइट या फिर ट्रैन लेट हैं तो चेकआउट थोड़ा रूककर करना पॉसिबल है या नहीं। इसके एक्स्ट्रा चार्जेज हैं की नहीं। इस बात की जानकारी लेना ज़रूरी हैं।

होटल सर्विस की पूरी जानकारी ले

Hotel Swming Pool

आप कोई भी होटल में रुके कस्टमर्स के लिए बहुत सारी सर्विस होती हैं जो आपको होटल द्वारा दी जाती हैं। जैसे फ्री विफई, स्पॉ, स्वीमिंग पूल, स्टीम रूम ,जिम और भी बहुत कुछ। लेकिन कई बार कस्टमर्स इन चीज़ो का लाभ नहीं उठा पाते। ऐसे में आपको बाद में इस चीज़ का अफ़सोस होता हैं। इसलिए ज़रूरी हैं की इन सभी बातों का पहले से ही ध्यान रखा जाए।

एक्स्ट्रा चार्जेज पर रखें ध्यान

Hotel Charges

कई बार कस्टमर्स बिना इसकी जानकरी लिए रूम बुक कर लेते हैं। लेकिन जब बारी आती हैं बिल चुकाने की, तो बिल देखकर कस्टमर्स चौक जाता हैं। ऐसा क्यों वो इसलिए क्योंकि कई बार होटल की तरफ से एक्स्ट्रा चार्जेज, टैक्स, वैट आदि ये चीज़ भी बिल में जोड़ दी जाती हैं। जिसके बाद कस्टमर्स बुरी तरह से भड़क जाते हैं। ऐसे में ये बात ज़रूरी हैं की आप पहले ही इन चार्जेज की जानकारी ले ले। ताकि आपको कोई दिक्कत ना हो

होटल में रूम का व्यू

Hotel Room View

होटल बुकिंग के दौरान रूम के व्यू की जानकारी भी लें। कई बार होटल के रूम तो कम्फर्टेबल होते हैं लेकिन आसपास खराब लोकेशन की वजह से धूल, बदबू तो कभी गंदगी की शिकायत बनी रहती है। होटल के रूम खासतौर से रिलैक्स करने के लिए होते हैं लेकिन अगर ऐसी प्रॉब्लम होती है तो ट्रिप के दौरान मूड खराब हो जाता है। बेहतर होगा पेमेंट से पहले एक बार रूम देख लें।

एक्स्ट्रा बेड

Hotel Extra Bed

इसके लिए भी पहले ही रिसेप्शन पर बातचीत कर लें। क्योंकि कई बार रूम में आपको एक्स्ट्रा बेड की जरूरत पड़ जाती हैं। ऐसे में आपको एक्स्ट्रा बेड आपको दिया जाएगा या नहीं। इसका कोई चार्ज होगा या होटल की फ्री सर्विस होगी। इसकी जानकरी भी आप पेमेंट करने से पहले ज़रूर ले।