सिर्फ इजेक्शन से कम हो जाएगा मोटापा

0
27
Protein injection
वैज्ञानिकों ने खोजा ऐसा प्रोटीन

वैज्ञानिकों ने खोजा ऐसा प्रोटीन

वैज्ञानिकों ने अब हमारे शरीर में एक ऐसे प्रोटीन को खोज निकाला है जिससे आप एक भी उंगली हिलाए बिना, सिर्फ एक इंजेक्शन से मोटापे को कम कर सकेंगे। ये ऐसा प्रोटीन है जो व्यायाम करने पर चर्बी को घटाता है।

reduce obesity

इसका नाम है इंटरल्यूकिन-6 और ये हमारे शरीर में मेहनत करने के वक्त मोटापा कम करने के निर्देश को पूरा करता है। कोपेनहेगन के वैज्ञानिक अब इस उम्मीद में हैं कि शरीर में इस प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाकर मेहनत करे बिना यह चर्बी को जलाने में सक्षम होगा या नहीं। उनका मानना है कि ये वही प्रोटीन है जो शरीर को ये बताता है कि मेहनत करने पर चर्बी को जलाना है।

इस अध्ययन की लेखिका ऐन्सोफी नीरगार्ड का कहना है

हमें अभी इस प्रोटीन पर और ज्यादा अध्ययन करना होगा, तभी आगे कुछ कहा जा सकता है। ऐन्सोफी नीरगार्ड ने जिस फैट पर अध्ययन किया था वह आंतों का फैट था जिससे बीमारी होने का भी खतरा रहता है। एक जांच में सामने आया है कि इस प्रोटीन को रोक देने पर शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है।

 one injection
reduce obesity with only one injection

इस प्रोटीन का इस्तेमाल कोलेस्ट्रॉल को काम करने के लिए भी किया जा सकता है।

वैज्ञानिकों को संदेह था कि इंटरल्यूकिन-6 चर्बी घटाने में मदद करता होगा क्योंकि ये एनर्जी के मेटाबोलिज्म में भी मदद करता है। इंटरल्यूकिन-6 को रोकने का इंजेक्शन दिया तो व्यायाम का कोई असर नहीं हुआ और चर्बी बिल्कुल नहीं घटी। जब इंटरल्यूकिन-6 सक्रिय रहा तो चर्बी घट गई।वैज्ञानिकों का कहना है कि लोग इस खोज को व्यायाम न करने का बहाना न बनाएं और उन्हें अपने शरीर के प्रति ज्यादा से ज्यादा मेहनत करनी चाहिए।