भोजन में ही नहीं बल्कि कई बीमारियों के लिए फायदेमंद हैं काली मिर्च

0
34
Benefits - Black Pepper
काली मिर्ची इन सब बीमारियों में हैं लाभदायक

Black Pepper – काली मिर्च एक ऐसी चीज़ हैं जो ना केवल भोजन के स्वाद को बढ़ती हैं बल्कि कई बीमारियों से भी छुटकारा दिलाने में मदद गर साबित होती है।

कई लोग अकसर काली मिर्ची का सेवन करने से कतराते हैं। लेकिन काली मिर्ची का सेवन करने से आपको कई बीमारियों में इसका फ़ायदा मिल सकता हैं। काली मिर्च में कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन जैसे महत्वपूर्ण तत्व मौजूद है। यह हमारे शरीर के लिए अहम पोषक तत्व हैं। इतना ही नहीं अगर आप दवा का सेवन करते हैं तो यह दवा के असर को भी बढ़ाने में भी काम आती है। वहीं दूसरी तरफ ये कई बीमारियों को जड़ से मिटाने का भी काम करती हैं।

वैसे तो आप सभी इसके फायदे जानते होंगे लेकिन आज हम आपको इसके कुछ और फायदे बताने जा रहें हैं।

जिसके चलते आप अपनी बीमारियों को दूर कर सकेंगे। अगर आप अभी तक काली मिर्ची के नाम से कतराते आए हैं तो अब ऐसा ना करें बल्कि आज से ही इसका सेवन शुरू करें। ये कितनी फायदेमंद हैं आपको इसका पता चल जाएगा।

इस तरह हैं ये आपके लिए फायदेमंद

Digistive

अगर आपको पाचनतंत्र मजबूत करना हैं तो आप नींबू पानी के साथ काला नमक, अजवाइन और काली मिर्च मिलाकर कर सेवन करने इससे आपका पाचनतंत्र काफी मजबूत हो जाएगा।

cough

काली मिर्च खांसी में भी काफी लाभदायक होती है। काली मिर्च और घी को मिलाकर खाना खाने के बाद सेवन करने से खांसी छुट जाएगी।

dau-hong

अगर आपके गले में परेशनी हैं तो आप गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च खाने से गला बैठक ठीक हो सकता है।

मसूड़ों की समस्या

मसूड़ों की समस्या से अगर आप परेशान हैं तो सरसों तेल के साथ काली मिर्च को मिलाकर मसूड़ों पर लगाए यह फायदेमंद होगा।

मुंहासे

काली मिर्च को गुलाब जल के साथ पीसकर रात को सोते समय चेहरे पर लगाएं। और सुबह गुनगुने पानी से चेहरे को धोएं। ऐसे करने से आपके चेहरे के मुंहासे ठीक हो जाएंगे।