Healthy - Heart Care
अगर आप चाहते हैं की आपका दिल रहें स्वस्थ, तो ना भूले ये बातें

Heart Care – दिल हमारे शरीर का सबसे खास और अहम हिस्सा हैं। दिल के बिना इंसान कुछ भी नहीं।

आज के दौर में हम देख रहें हैं की कई लोग कम उम्र में ही दिल की बीमारियों के शिकार हो रहें हैं। बात करें अगर दिल की बीमारियों की तो इन बीमारियों में हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर, हार्ट ब्लॉक आदि प्रमुख हैं। अक्सर देखा जा रहा हैं की लोग दिल की बीमारी के कारण अपनी जान गवा रहें हैं। दिल की बीमारियां इसलिए गंभीर मानी जाती हैं कि क्योंकि इनमें रोगी को अक्सर संभलने और रोग के निदान का समय नहीं मिलता है।

लेकिन अगर आप चाहते की आपका दिल लंबे समय तक स्वस्थ रहें। तो इन बातें का विषेश ध्यान देना होगा। दिल की ज्यादातर बीमारियों से बचा जा सकता हैं। लेकिन सवाल ये ही हैं की आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा। आज हम आपको बताने जा रहें हैं कुछ ऐसी बाते जिसकी मदद से आप दिल की बीमारियों से बच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं की किन बातों को ध्यान में रखते हुए आप अपने दिल को लंबे समय तक तंदुरुस्त रक् सकते हैं।

ये हैं कुछ ख़ास बातें, इनको ना भूले

तनाव से रहें दूर

depression

दफ्तर हो या परिवार, इंसान किसी न किसी वजह से तनाव में घिरा रहता है। तनाव से हमारा ब्लड प्रेशर प्रभावित होता है और ब्लड प्रेशर से हमारा दिल इसलिए दिल के रोगों से अगर दूर रहना है तो तनाव को छोड़ना होगा। तनाव आपके हृदय के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं। इसलिए तनाव मुक्त रहने की कोशिश करें।

जीवनशैली बदलें

junk food

नियमित व्‍यायाम और स्‍वस्‍थ खान-पान के जरिये ही दिल को स्‍वस्‍थ रखा जा सकता है। ऐसे आहार का सेवन कीजिए जिसमें मोनोसैचुरेटेड और पॉलीसैचुरेटेड फैट हो, यह शरीर एलडीएल यानी बुरे कोलेस्‍ट्रॉल की मात्रा को कम कर दिल को स्‍वस्‍थ रखता है। खानपान के अलावा नियमित रूप से व्‍यायाम दिल को स्‍वस्‍थ रखने में मदद करता है। अधिक फास्टफूड, तेल-मसाले और तले-भुने खानों को खाने से बचें।

ब्लड प्रेशर पर रखें नजर

Blood pressure

अपने ब्लड प्रेशर पर हमेशा नज़र बनाए रखें। ब्लड प्रेशर दिल की परेशानियों की बड़ी वजह है। अपने ब्लड प्रेशर को 120/80 एमएमएचजी के आसपास रखें।ब्लड प्रेशर विशेष रूप से 130/ 90 से ऊपर आपके ब्लॉकेज (अवरोध) को दुगनी रफ्तार से बढ़ाएगा। तो ब्लड प्रेशर को हमेशा कंट्रोल में रखें। अगर आप चाहते हैं की आपका ब्लड प्रेशर नार्मल रहें तो अपने खाने ने नमक की मात्रा को कम करें। साथ ही आप हल्की दवाएं लेकर भी अपने ब्लड प्रेशर को सही रख सकते हैं।

व्यायाम जरूरी

Exercise

हृदय रोगों का खतरा कम करने के लिए ज़रूरी है उच्च रक्तचाप, उच्च कॅालेस्ट्राल के स्तर को कम करना, जिससे गंभीर रोगों की संभावना भी कम की जा सके। हृदय रोग से बचने के लिए व्यायाम बेहद ज़रूरी होता हैं। तो अगर आप अभी तक व्यायाम से बचते आए हैं तो अब ऐसा ना करें। जिम जायें, जागिंग करें और जितना हो सके चलने का प्रयास करें। ऐसा करने से आपका दिल कई बीमारियों से बचा रहेगा।

वजन को बढ़ने ना दे

Weight Loss

शरीर में वज़न बढ़ते ही इंसान ना केवल दिल का बल्कि कई और बीमारियों का शिकार हो जाता हैं। इसलिए ज़रूरी हैं की अपने वज़न पर थोड़ा ध्यान दे। आपका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 25 से नीचे रहना चाहिए। इसकी गणना आप अपने किलोग्राम वजन को मीटर में अपने कद के स्क्वेयर के साथ घटाकर कर सकते हैं। ध्यान रहें की अगर आप वज़न को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो तेल के खाने से दूर रहें। इसके साथ ही आप सलादों का सेवन कर अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं।

 

Previous articleअक्षय कुमार और जॉन अब्राहम की बॉक्स ऑफिस पर टक्कर जारी
Next articleकाबुल में एक बार फिर हुआ विस्पोट, जान माल का नुक्सान नहीं